Uncategorized

PM मोदी का ‘ड्रोन दीदियों’ को तोहफा, 1000 को सौंपा गया DRONE, सपनों को देगीं उड़ान

Share News
5 / 100

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राजधानी दिल्ली के पूसा स्थित राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान संस्थान में ‘सशक्‍त नारी-विकसित भारत’ कार्यक्रम में भाग लिया और ‘नमो ड्रोन दीदियों’ की ओर से कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग का प्रदर्शन देखा. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 1,000 से अधिक ‘नमो ड्रोन दीदियों’ को ड्रोन भी सौंपे.

इस आयोजन के समय देशभर में 11 अलग-अलग जगहों से भी ‘नमो ड्रोन दीदियों’ ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उन ‘लखपति दीदियों’ को सम्‍मानित भी किया, जिन्‍होंने दीन दयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सहायता से सफलता प्राप्‍त की है और वे अन्‍य स्‍वयं सहायता समूहों की सदस्‍यों के उत्‍थान के लिए मददगार बन रही हैं तथा उन्‍हें प्रेरित कर रही हैं.

साथ ही प्रधानमंत्री ने स्‍वयं सहायता समूहों को रियायती ब्‍याज दरों पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये का ऋण भी प्रदान किया. ये ऋण बैंकों की ओर से प्रत्‍येक जिले में बनाए गए बैंक संपर्क शिविरों के माध्‍यम से दिए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज का ये कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण के लिहाज से बहुत ऐतिहासिक है. आज मुझे नमो ड्रोन दीदी अभियान के तहत 1 हजार आधुनिक ड्रोन महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को सौंपने का अवसर मिला है. मैंने ये फैसला लिया कि हमें अब 3 करोड़ लखपति दीदी के आंकड़े को पार करना है. इसी उद्देश्य से आज 10 हजार करोड़ रुपये की राशि भी इन दीदियों के खाते में ट्रांसफर की गई है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *