Dailynews

UP Board Exam 2024: पहले दिन 3 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

Share News
5 / 100

 यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पहले दिन की परीक्षा 22 फरवरी को सकुशल संपन्न हुई. प्रदेश में हाईस्कूल की परीक्षा में नकल करते हुए पांच परीक्षार्थी पकड़े गए. इसमें चार बालक और एक बालिका परीक्षार्थी शामिल हैं. पहले दिन तीन लाख 33 हजार 541 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. परीक्षा दोनों पालियों में हो रही है. पहली शिफ्ट परीक्षा के लिए कुल हे 29 लाख 45 हजार 786 परीक्षार्थियों के रजिस्ट्रेशन हुए थे. जिसमें से 2 लाख 03 हजार 299 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरी शिफ्ट के लिए 24 लाख 67 हजार 715 परीक्षार्थियों के रजिस्ट्रेशन हुए थे. 01 लाख 30 हजार 242 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

पहले दिन की परीक्षा में पहली शिफ्ट में हाईस्कूल के हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट के सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षाएं हुई. वहीं दूसरी शिफ्ट में हाईस्कूल के कॉमर्स और इंटरमीडिएट के हिंदी, सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा हुई.

पहले दिन की बोर्ड परीक्षा 8265 केंद्रों पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हुई. पहले दिन की पहली शिफ्ट में सात फर्जी परीक्षार्थियों और एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्याकांत शुक्ल ने बताया कि यूपी बोर्ड मुख्यालय में बने कमांड एंड कंट्रोल रूम से पूरी परीक्षा पर नजर रखी गई. साथ ही पांचों क्षेत्रीय कार्यालयों और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से भी इसकी मॉनिटरिंग की गई. इस वर्ष पहली बार लखनऊ में विद्या समीक्षा केंद्र भवन में भी कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *