Hindi News LIVE

Kisan Samman Nidhi: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही लिया पहला फैसला

Share News
9 / 100

दिल्ली. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ही तुरंत एक्शन में आ गए हैं. सोमवार सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला और अपना पहला आदेश जारी किया. उन्होंने जिस पहली फाइल पर साइन किया, वह किसानों को खुश करने वाला है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को सबसे पहले किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त को मंजूरी दी. इससे 9 करोड़ से अधिक किसानों को फायदा होगा और करीब 20000 करोड रुपए बांटे जाएंगे.

किसानों को हर दिए जाते हैं 6-6 हजार रुपये
किसान सम्मान निधि के तहत हर किसान को साल में तीन बार दो-दो हजार करोड़ रुपये की किस्त दी जाती है. केंद्र सरकार ने योजना की 16वीं किस्त चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले 28 फरवरी को जारी की थी. हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में किसानों का मुद्दा भी विपक्ष द्वारा जोर-शोर से उठाया गया था.

किसान सम्मान निधि की फाइल पर सबसे पहले हस्ताक्षर कर पीएम ने संदेश देने की कोशिश की है कि उनकी सरकार सबसे पहले किसानों की चिंता करती है.

इस फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही सबसे पहली फाइल किसान कल्याण से जुड़ी हो. हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लगातार तीसरी बार पद की शपथ लेने के बाद सोमवार सुबह साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे. सरकार गठन के बाद अब सबकी निगाहें विभागों के बंटवारे पर हैं. सूत्रों ने बताया कि आज दोपहर बाद कैबिनेट की पहली बैठक हो सकती है.

पीएम मोदी के साथ रविवार रात राष्ट्रपति भवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में 30 कैबिनेट मंत्रियों, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों और 36 राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. पीएम मोदी पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *