Dailynews

रामनवमी पर रामलला का 12:16 बजे सूर्य तिलक होगा:4 दिन VIP पास बंद रहेंगे

Share News
5 / 100

अयोध्या में रामनवमी (17 अप्रैल) पर रामलला के माथे पर सूर्य किरण 12:16 बजे के करीब 5 मिनट तक पड़ेगी। रामलला का दरबार श्रद्धालुओं के लिए 20 घंटे खुला रहेगा। मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में 3:30 बजे से रामलला के दर्शन शुरू होंगे। श्रद्धालुओं को रात 11 बजे तक मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा।

दर्शन के बीच रामलला का अभिषेक और श्रृंगार भी चलता रहेगा। इस दिन करीब 15 लाख श्रद्धालुओं के देश-विदेश से अयोध्या पहुंचने का अनुमान है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रामलला की श्रृंगार आरती सुबह 5 बजे होगी। दर्शन और सभी पूजन पहले जैसा चलता रहेगा। भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर थोड़ी देर के लिए पर्दा लगाया जाएगा।

अन्य दिनों में श्रद्धालु राम मंदिर में सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक दर्शन करते हैं। रामनवमी के दिन राम मंदिर 5 घंटे ज्यादा खुला रहेगा।

रामनवमी पर भीड़ उमड़ने के कारण 16 से 19 अप्रैल तक सुगम दर्शन पास, VIP दर्शन पास, मंगला आरती पास, श्रृंगार आरती पास, शयन आरती पास नहीं बनेंगे। यानी चार दिन किसी भी तरह के पास जारी नहीं किए जाएंगे। 16 से 19 अप्रैल तक सभी विशेष/VIP सुविधाएं निरस्त रहेंगीं। ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं होगी। पहले से बने पास निरस्त किए जा रहे हैं।

चंपत राय ने कहा- रामनवमी को रात 11 बजे के बाद अगर मंदिर के बाहर ज्यादा संख्या में श्रद्धालु रहेंगे, तो समय बढ़ाकर उन्हें दर्शन कराने पर विचार किया जा सकता है।

दर्शनों के बाद रामलला को भोग लगाया जाएगा और शयन आरती होगी। शयन आरती के बाद भक्तों को निकास मार्ग पर प्रसाद मिलेगा। श्रद्धालु अपना मोबाइल, जूता-चप्पल, बड़े बैग और प्रतिबंधित सामान जितना दूर रखकर आएंगे, दर्शन में उतनी ही सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *