Dailynews

तिहाड़ जेल में 125 कैदी HIV पॉजिटिव! जेल प्रशासन के उड़े होश, हड़कंप मचा

Share News

ई दिल्ली: तिहाड़ जेल में करीब 10 हजार 500 कैदियों के मेडिकल चेकअप में से 125 कैदी HIV पॉजिटिव मिले जबकि 200 कैदियों में सिफलिस पाया गया. इस जांच के बाद से जेल प्रशासन पहले से अधिक सक्रिय और सतर्क हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये वही कैदी हैं जो जेल में जब लाए गए तब भी उनमें यह एचआईवी वायरस (HIV Virus) पाया गया था.

राजधानी दिल्ली के सबसे बड़े जेल और देश के चर्चित जेलों में से एक तिहाड़ जेल में कैदियों की नियमित रूप से मेडिकल स्क्रीनिंग करवाई जाती है. हालिया चेक अप तिहाड़ में नए डीजी के आने के बाद करवाया गया. एनडीटीवी में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक, तिहाड़ जेल में नए डीजी सतीश गोलचा ने जब चार्ज लिया तो उसके बाद ये मेडिकल चेकअप मई और जून महीने में करवाए गए. महिलाओं के भी मेडिकल चेक-अप किए गए और वे टेस्ट भी हुए जो केवल महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित हैं.

सिफलिस के मरीज भी पाए गए लेकिन…

इसी दौरान नए डीजी की पहल पर तिहाड़ जेल के प्रोटेक्टिव सर्वे विभाग ने एम्स और सफदरजंग अस्पताल के साथ मिलकर महिला कैदियों का भी सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) टेस्‍ट करवाया. जिन पुरुष कैदियों की मेडिकल स्क्रीनिंग हुई, उनमें से 200 कैदियों को सिफलिस (Syphilis) की बीमारी पाई गई. टीबी का कोई केस नहीं मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *