Live News

बुलन्दशहर : कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने जिला कारागार का किया निरीक्षण

Share News
1 / 100

बुलन्दशहर , उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मवीर प्रजापति ने आज जिला कारागार बुलन्दशहर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कारागार मंत्री ने बंन्दियों को गर्म इनर और कम्बल वितरण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का इंतजार था कि वे कमाकर घर चलाएंगे, जब वे घर का सहारा बनने के योग्य हुये, तब किन्हीं कारणों से आप जेल में आ गए।

मां बाप की सेवा करने के समय अपने घर परिवार को समय के साथ आगे ले जाने के समय आप यहाँ है। उन्होंने कहा कि परिवार का भरण पोषण कैसे होता होगा, बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। आपकी एक गलती आपका परिवार भुगत रहा है। आपकी बेटी मजबूरी में शादी होकर ऐसे घर जाएगीं, जहाँ उसकी इच्छा नही होगी। आपकी एक गलती पत्नी, भाई, बहन, बेटी, मां बाप का बुढ़ापा भी बर्बाद कर देती है। कारागार मंत्री ने कैदियों से कहा कि माँ बाप से पूछना कि वह किस तरह व्यवस्था करके आपसे मिलने आते हैं, कितने धक्के खाते हैं, इस ठंड में बस स्टैंड आदि जगह ठंड भरी रात गुजारते है। आज संकल्प करें कि आगे से कोई भी ऐसी गलती नही करेंगे कि जेल आना पड़े। उन्होंने कहा कि जब आप जेल में होते हैं तब कोई रिश्तेदार, पड़ोसी आदि कोई भी आपके घर नही जाता है। आपका परिवार हमारे दिमाग में है, जब कि हमारा आपका कोई रिश्ता नही है, फिर भी हम आपके पास आये हैं, क्यों आपके पास आये हैं? कैदियों ने जवाब दिया कि मा0 जी आप मानवीय है, हमारी संवेदनाओं को समझ कर हम से मिलने आये हैं।


मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि कुख्यात अपराधी जो आपके बीच बन्द है, उनके बहकावे में नही आना है और पेशेवर अपराधियों की बातों में नही आना है। उन्होंने कहा कि आप गायत्री मंत्र, हनुमान चालीसा आदि की चर्चा करते रहोगे मन्त्रो का उच्चारण करते रहोगे तो आप गलत काम नही करोगे, जो भी जिस धर्म का है, उस मंत्र का उच्चारण करे। उन्होंने कहा कि सुंदर कांड, हनुमान चालीसा का पाठ करें उनके लिए किताब भी लाया हूं, जो लोग पढ़ें, वही लें। उन्होंने कहा कि हमारी इच्छा है कि जब भी आप यहां से बाहर जाओ तो एक अच्छा इंसान बनकर जाओ। आज जो भी लोग यहाँ है, वो अच्छा बनकर जायेंगे तो हमारा आना सफल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एम0एस0एम0ई0 के तहत आप लोग को स्किल करने की व्यवस्थाएं की गई है। नौजवान लोग काम सीखो, काम करो, पैसा कमाओ और पैसा घर भेजो। काम सीखकर घर जाओगे तो किसी के आगे हांथ नही फैलाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि आपकी कमाई के पैसे आपके परिवार के काम आ जाएंगे। बच्चे पढ़ जाएंगे, बेटी की शादी हो जाएगी और परिवार के लिए घर बन जायेगा। अगर आप काम करोगे तो जब बाहर निकल कर जाओगे तो पैसा लेकर जाओगे और उस पैसे से कोई नया रोजगार सृजित कर लोगे। हमारी गुजारिश है कि आप लोग अपने कार्यों व व्यवहार में सुधार करें, ताकि जब मैं दोबारा यहाँ आंऊ तो सब अच्छे इंसान बने। कारागार मंत्री ने ऐसे कैदी जिनसे कोई भी मिलने नही आता है उनको 100 कम्बल व 28 गर्म इनर (अपर एवं लोअर) भी वितरित किये साथ ही सुन्दरकांड व हनुमान चालीसा की किताबें भी वितरित कीं।
कार्यक्रम के दौरान जेल अधीक्षक श्री आर.के. जायसवाल, जिला कमांडेंट होमगार्ड श्री अतुल कुमार, जेलर श्री अशोक कुमार, डिप्टी जेलर श्रीमती कृष्णा कुमार, श्री अवधेश प्रसाद राय, श्री हरेन्द्र राठी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *