News

सुखना पूर्ण होने पर ब्यास नदी को छोड़ते हुए पतन संगत के श्रद्धालु

Share News
2 / 100

हरचोवाल/कादियां 1 मार्च (गगनदीप सिंह रियाड़) जिला होशियारपुर के गांव खडियाला में हर साल पैदल यात्रा 1 मार्च को अखंड पाठ साहिब के बाद डेरा बाबा नानक श्री गुरु नानक देव जी की अरदास करने के बाद 4 दिन की पैदल यात्रा की जाती है।

वाली संगतों 2 मार्च को पटना पहुंचने वाले हैं. लेकिन जो लोग पैदल यात्रा करते हैं उनके लिए घर में बच्चे का जन्म, नौकरी मिलना, शादी होना, विदेश में बसना आदि खुशियां पूरी होती हैं। संगतें ब्यास नदी पर आती हैं और जलधाराओं में बेड़ा उतारती हैं, लेकिन अब ये श्रद्धालु 2 दिन पहले ही ब्यास नदी में पहुंच जाते हैं और श्रद्धा के अनुसार बेड़ा उतारते हैं। ब्यास नदी के तट पर बड़ी संख्या में संगतें पठान साहब श्रृंखला के एक तरफ प्रसाद चढ़ाती हैं। इन संगतों की खुशियां पूरी होती हैं। 1 मार्च को ये श्रद्धालु ब्यास नदी पार कर गांव कोटली, जिला होशियारपुर में रात्रि विश्राम करते हैं और 2 मार्च को हरचोवाल शहर में विश्राम करते हैं। संगत में भारी उत्साह है।

image

गुरु नानक दरबार हरचोवाल बड़ा गुरुद्वारा साहिब प्रबंधन ने चोला साहिब पड़ल संगत के रात्रि विश्राम की तैयारियां पूरी कर ली हैं।
महिलाओं द्वारा संगत के लिए लंगर तैयार किया जा रहा है।

हरचोवाल/गुरदासपुर 1 मार्च (गगनदीप सिंह रियाड़) गुरु नानक दरबार बड़ा गुरदास साहिब के प्रबंधन द्वारा चोला साहिब तीर्थयात्रियों के रात्रि प्रवास की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
महिलाओं द्वारा संगत के लिए तैयार किया जा रहा है लंगर प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे हरचोवाल में गुरु नानक दरबार बड़ा गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधक जत्थेदार बचन सिंह, सदस्य करम सिंह, दलेर सिंह, बिक्रमजीत सिंह बिक्का, मास्टर सुखविंदर सिंह सचिव, सरदुल सिंह कुलवंत सिंह, वासन सिंह, जसविंदर सिंह, चमकौर सिंह, प्रधान लखबीर सिंह, गुरमुख सिंह काला, बब्बू बुट्टर, स्किंदर सिंह, चरणजीत सिंह, कश्मीर सिंह, सुखचैन सिंह, सुखबीर सिंह, गगनदीप सिंह रियाड़ आदि सेवादारों ने कहा कि मार्च को 2, शनिवार, जिला होशियारपुर गांव खडियाला सैनिक। कस्बा हरचोवाल के बड़े गुरुद्वारा साहिब के जत्थेदार रणधीर सिंह के नेतृत्व में तीर्थयात्री पैदल पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं के रात्रि विश्राम के लिए गुरुद्वारा साहिब में पूरी व्यवस्था की गई है। गुरु संगत के लिए लंगर की सब्जी बनाने की तैयारी महिलाओं द्वारा की जा रही है। गुरु नानक देव जी के चोला साहिब के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए हरचोवाल के हर घर में रात भर ठहरने की व्यवस्था की गई है। बड़ा गुरुद्वारा साहिब में पिछले एक माह से अखंड पाठन साहब सिलसिला चल रहा है। गुरु का लंगर खूब चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *