Uncategorized

तेलंगाना में गरजे PM मोदी, कहा- देश विकास का उत्सव मना रहा है

Share News
8 / 100

हैदराबाद: लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने सोमवार को तेलंगाना में 56 हजार करोड़ रुपए की विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. तेलंगाना के आदिलाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्त में देश विकास का उत्सव मना रहा है. दुनिया में भारत के विकास की चर्चा हो रही है. अब तेलंगाना में विकास का उत्सव मनाने आया हूं. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने अबकी बार एनडीए 400 पार का नारा भी दिया.

पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासियों के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाने का काम बीजेपी सरकार ने ही किया है. आदिवासी समाज को सम्मान मिले, ये परिवारवादियों को बर्दाशत नहीं होता. इन्होंने हमेशा इनके लिए योजनाओं का विरोध करने का कोई मौका नहीं छोड़ा. उन्होंने कहा कि परिवारवादी पार्टी के चेहरे अलग हो सकते है, लेकिन चरित्र एक ही है. एक चीज समान हैं सबमें- एक झूठ दूसरा लूट.

पीएम मोदी ने हमला बोलते हुए कहा कि TRS,BRS और कांग्रेस सब एक ही थाली के चट्टे बट्टे हैं. भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण के आकंठ डूबे इंडी गठबंधन के नेता बौखलाते जा रहे हैं. मैं इनपर सवाल उठाता हूं तो कहते हैं मोदी का परिवार नहीं. अब कह देंगे तूम कभी जेल नहीं गए, इसलिए नेता नहीं बन सकते. मेरा जीवन खुली किताब जैसा है. मेरी पल पल की खबर देश रखता है.

इससे पहले प्रधानमंत्री के आधिकारिक समारोह में राज्य की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी सहित अन्य लोग शामिल हुए. बता दें कि लंबे समय बाद तेलंगाना के किसी मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की और आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान उनके साथ मंच साझा किया. भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अतीत में कई मौकों पर राज्य में प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रमों से दूरी बनाई थी.

यहां कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अन्य परियोजनाओं के अलावा पेद्दापल्ली में एनटीपीसी की 800 मेगावाट (इकाई-2) क्षमता वाली तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना का उद्घाटन किया. ‘अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल’ प्रौद्योगिकी पर आधारित यह परियोजना तेलंगाना को 85 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति करेगी और इसकी देश भर में मौजूद एनटीपीसी के सभी बिजली केंद्रों में सर्वाधिक बिजली उत्पादन दक्षता होगी जो लगभग 42 प्रतिशत होगी। इस परियोजना का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने ही किया था.

प्रधानमंत्री ने झारखंड के चतरा में स्थित उत्तरी करणपुरा ताप विद्युत परियोजना की 660 मेगावाट (इकाई-2) भी राष्ट्र को समर्पित की. यह देश का पहली ‘सुपरक्रिटिकल’ ताप विद्युत परियोजना है, जिसकी कल्पना इतने बड़े आकार के ‘एयर कूल्ड कंडेनसर’ (एसीसी) के साथ की गई है, जो पारंपरिक ‘वॉटर-कूल्ड कंडेनसर’ की तुलना में पानी की खपत को एक तिहाई तक कम कर देता है. इस परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने ही किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *