News

राजातालाब : हाईवे पर खड़े ट्रक दे रहे जानलेवा हादसों को दावत

Share News

वाराणसी: राजातालाब, अगर आप नेशनल हाईवे पर सफर कर रहे हैं तो मोहनसराय से लेकर कछवा रोड वाया राजातालाब, मिर्जामुराद तक संभल कर चलिए। हाईवे किनारे पेट्रोल टंकी, ढाबों सहित राजातालाब थाने पर खड़े ट्रक कभी भी (यमराज) काल बन सकते हैं। पिछले दिनों ऐसे कई लोगों की सड़क किनारे खड़े ट्रकों में भिड़ने से मौत हो चुकी है। आने वाले दिनों में कोहरे की धुंध और अंधेरा हाईवे पर बड़ा खूनी खेल सकती है।

राष्ट्रीय राजमार्ग तीव्र गति से चलने योग्य बनाने का लाभ तो सभी को मिल रहा है पर जान का जोखिम भी बढ़ गया है। सड़क किनारे चालक अपने वाहन अक्सर रात में बेतरतीब खड़ा कर देते हैं जो अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं। आए दिन हादसे हो रहे हैं जिनमें लोगों की जान भी बड़ी संख्या में जा रही है। पीछे से आने वाले तेज रफ्तार वाहन खड़े वाहन में टकरा जा रहे हैं। ऐसी कई घटनाएं हो चुकीं लेकिन लापरवाह वाहन चालकों पर आज तक लगाम नहीं लग सकी। नतीजा लोगों को जान देकर इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर जहां जगह-जगह बाजार सजे हैं। कहीं हाईवे किनारे ट्रकों की मरम्मत होती है तो कहीं होटलों, ढाबों, थाने के बाहर ट्रक खड़े रहते हैं। इन्हीं ट्रकों के कारण हादसे होते हैं। प्रशासन द्वारा समय-समय पर सड़क सुरक्षा अभियान चलाकर करोड़ों रुपये प्रचार-प्रसार पर बहाया जाता है। बावजूद सड़क सुरक्षा के नियम निर्देश कहीं भी धरातल पर देखने को नहीं मिलते हैं। लोगों का कहना है कि गोष्ठियों और सेमिनारों में तो वाहन चालकों को नियमों का पाठ पढ़ाया जा जाता है लेकिन हाईवे पर ट्रक और कंटेनर चालकों को समझाने वाला कोई नहीं है। वहीं स्थानीय थाने की पुलिस भी इन वाहनों के खिलाफ कुछ कार्रवाई नहीं करती है। जिससे इनका मनोबल हमेशा उंचा रहता है।

जिले में राजातालाब मिर्जामुराद थाने के बीच करीब दो दर्जन से अधिक पेट्रोल टंकी, ढाबों सहित राजातालाब व मिर्जामुराद थाना हैं। राजमार्ग 6 लेन चौड़ीकरण के कारण इनके सामने वाहनों के पार्किंग की जगह नाम मात्र की बची है। इसकी वजह से ट्रक राजमार्ग पर ही खड़े रहते हैं। इन ट्रकों के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। पिछले दिनों की कुछ एक घटनाओं का जिक्र करें तो बीते बृहस्पतिवार की रात को खजुरी के समीप राजमार्ग किनारे खड़े ट्रेलर से प्रयागराज जा रही ट्रेलर पीछे से टकरा गई। हादसे में चालक व खलासी की मौत हुई थी। अब इन दिनों कोहरा पड़ने वाला है, अगर ट्रकों को हाईवे किनारे से हटाने की व्यवस्था नहीं हुई तो आने वाले दिनों में भयानक अंजाम सामने आ सकते हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सारे वाहनों पर रेडियम व फॉग लाइट, बड़े वाहनों पर भी रेडियम, हाईवे के किनारे व अन्य सड़कों के किनारे लगे पेड़ों पर साइनेजर लगवाने, हाईवे सहित अन्य सड़कों पर खड़ी ट्रकों को हटवाने, ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई करने, हाईवे स्ट्रीट लाइट शाम 6 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक जलाने, राजातालाब सहित अन्य थानों पर सर्विस लेन पर खड़े जब्त वाहन हटाने की माँग उच्चाधिकारियों से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर की है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *