Dailynews

यूपी में इस बार जमकर बरसेंगे बादल, 22 जून तक आएगा मानसून

Share News
2 / 100

कानपुर  पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. कानपुर प्रदेश में सबसे गर्म हो रहा है. अब दिन के साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं, जिससे लोगों के सामने बड़ी समस्या आ रही है. दिन में भीषण गर्मी लू से लोग परेशान है. लेकिन, इसी बीच मौसम विभाग से एक अच्छी खबर सामने आ रही है. बीते कई सालों के मौसम के आंकड़ों को लेकर कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग द्वारा स्टडी की गई है, जिसमें यह सामने आया है कि इस बार उत्तर प्रदेश में मानसून बेहद अच्छा आएगा. इतना ही नहीं, इस बार 22 जून तक उत्तर प्रदेश में मानसून आने का अनुमान इस स्टडी के अनुसार लगाया गया है.

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एस एन सुनील पांडे ने बताया कि पिछले कई साल के मौसमों की स्टडी की गई है. इसके साथ ही आसपास के क्षेत्र की जो हवाएं हैं. जो मौसम है. उनके अनुसार यह सामने आया है कि इस बार प्रदेश में मानसून में जमकर बादल बरसेंगे. इससे लोगों को इस भीषण गर्मी से भी राहत मिलेगी.

मौसम वैज्ञानिक सुनील पांडे ने बताया कि इस बार उत्तर प्रदेश 22 जून तक मानसून आ जाएगा, जो हर बार की अपेक्षा थोड़ा जल्दी है. आमतौर पर 28 जून के बाद मानसून आता है. लेकिन, इस बार एक हफ्ते पहले मानसून आने की उम्मीद है. क्योंकि, जिस प्रकार से अभी अंडमान निकोबार में बारिश शुरू हो गई है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से हवा उत्तर प्रदेश की ओर आने लगी है. यह दोनों प्रदेश में मानसून में जोरदार बारिश के संकेत दे रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *