Live News

हरचोवाल : विभिन्न दुकानों ने मुंगफली, रेबड़ी, गज्ज्क, बतासे आदि वस्तुओं से दुकानों को दुल्हन की तरह सजाया

Share News
4 / 100

हरचोवाल/कादियां (गगनदीप सिंह रियाड़) लोहड़ी पर्व के अवसर पर शहर व कस्बों में विभिन्न दुकानों पर मुंगफली, रेबड़ी, गज्ज्क, बताशे आदि से दुकानें दुल्हन की तरह सजा दी गई हैं। बहुत अच्छा तरीका, वहीं प्रवासी स्ट्रीट वेंडर सुनील कुमार ने कहा कि इस बार लोहड़ी का त्योहार लोग बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं. लोग अपनी बेटियों को लोहड़ी, मुंगफली, रेबड़ी, गज्ज्क, बताशे आदि देते हैं। यह लोहड़ी का त्योहार नए साल का पहला त्योहार लोहड़ी है। लोहड़ी पंजाब का सबसे लोकप्रिय त्योहार है, जिसे उत्तर भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लोहड़ी के अवसर पर सिख और पंजाबी समुदाय के लोग यह त्योहार मनाते हैं।

लोहड़ी का त्योहार सर्दी के मौसम के आगमन की खुशी में मनाया जाता है। लोहड़ी के दिन लकड़ी और रुई से आग जलाकर यह त्योहार मनाया जाता है। लोहड़ी की आग में मूंगफली, लोबिया, तिल और मक्के के दाने शामिल होते हैं। लोक गीत और संगीत भी गाए जाते हैं। इस दिन पंजाबी खाना जैसे मक्के की रोटी और सरसों का साग खाया जाता है.

लोहड़ी के दौरान लोग आग के चारों ओर चक्कर लगाते हैं. लोहड़ी के दिन लोग आग के चारों ओर बैठते हैं, गीत गाते हैं, नृत्य करते हैं और इस त्योहार का आनंद लेते हैं। पंजाबी और सिख घरों में नई शादी के बाद और बच्चे के जन्म की खुशी में लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *