Dailynews

ईरान ने जब्त किया मालवाहक जहाज, 17 भारतीय सवार, भड़क सकती है जंग की आग

Share News
2 / 100

तेहरान. ईरान की सरकारी इरना समाचार एजेंसी ने बताया कि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य में एक इजरायल से जुड़े एक मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया. तनाव के बीच यूएई तट के पास ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज पर 17 भारतीय सवार हैं. यह घटना तेहरान द्वारा समुद्री यातायात के लिए क्षेत्र को बंद करने की चेतावनी देने के कुछ दिनों बाद हुई है. इरना ने बताया कि रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के एक हेलीकॉप्टर ने पुर्तगाल के झंडे वाले एमएससी एरीज पर चढ़ाई की और उसे ईरानी जल वाले इलाके में ले गया. जबकि शिपिंग सुरक्षा एजेंसियों ने पहले बताया था कि संयुक्त अरब अमीरात और ईरान के बीच होर्मुज जलडमरूमध्य में इलाके के अधिकारियों ने एक जहाज पर चढ़ाई की और उसे जब्त कर लिया गया.

जहाज कंपनी जोडिएक ने एक बयान में कहा कि एरीज को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लाइन एमएससी ने जोडिएक मैरीटाइम की सहयोगी कंपनी गॉर्टल शिपिंग से लीज पर लिया है. एमएससी जहाज की सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है. जोडिएक कंपनी में आंशिक रूप से इजरायली व्यापारी इयाल ओफर का हिस्सा है. यह घटना अक्टूबर में गाजा में इजरायल के अभियान की शुरुआत के बाद से बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच हुई है. जहां इजरायल और उसके सहयोगी अमेरिका का लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में ईरान समर्थित समूहों के साथ बार-बार टकराव हुआ है.

ईरान ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजरायली हवाई हमलों का जवाब देने की धमकी दी है. जिसमें उसके दो वरिष्ठ कमांडरों सहित सात रिवोल्यूशनरी गार्ड्स अधिकारी मारे गए थे. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला करेगा और तेहरान को आगे न बढ़ने की चेतावनी दी. इजरायली सेना का कहना है कि ईरान किसी भी तरह के हमले के नतीजे भुगतेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *