News

पावटा : एक्स-रे मशीन खराब, मरीजों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा, सोनोग्राफी की सुविधा नहीं

Share News
4 / 100

पावटा (राजेश कुमार हाडिया)। सीएचसी पावटा में डिजिटल एक्स-रे मशीन करीब एक हफ्ते से खराब पड़ी हुई है। जिसके चलते मरीजों को भारी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। यहां लाखों करोड़ों रुपए खर्च के बाद भी सीएचसी की व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही है।

सीबीसी मशीन भी ज्यादातर खराब पड़ी रहती है। अब यहां हफ्ते भर से एक्स-रे मशीन खराब होने से मरीजों को मजबूर होकर इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। वहीं मरीजों को नीजी लैब पर जाकर ऊंचे दामों में एक्स-रे करवाने को मजबूर होना पड़ रहा है। पावटा सीएचसी प्रभारी वरिष्ठ चिकित्सक देवेन्द्र शर्मा का कहना है की सम्बन्धित कम्पनी को समस्या से अवगत करवाया जा चुका है। यहां स्थापित एक्स-रे मशीन के पार्टस खराब हो चुके है। जिन्हें हरियाणा के चंडीगढ से मंगवाया है।

जल्द ही डिजिटल एक्स-रे मशीन सेवा चालू करवा दी जाएगी। सामाजिक कार्यकर्ता बलवंत मीणा ने बताया की प्रदेश सरकार द्वारा प्रसव को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है, लेकिन सामुदायिक केंद्र पावटा में सोनोग्राफी मशीन की सुविधा तक नहीं है। जिसके चलते गर्भवती महिलाओं को यहां से जान जोखिम में डालकर कोटपूतली – शाहपुरा अथवा नीजी अस्पतालों में मोटी रकम देकर जांच करवाने को विवश होना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *