Latest

दो दिवसीय सेल्फ डिफेंस कैम्प का आयोजन, छात्र छात्राओं ने सीखा आत्मरक्षा के गुर

Share News
4 / 100

सेवापुरी। बाबतपुर के ताड़ी बाजार स्थित एस बी एस सनशाइन एकेडमी में शुक्रवार को दो दिवसीय सेल्फ डिफेंस कैम्प का आयोजन दक्ष एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के सेंसेई परमतोष विश्वकर्मा के देख रेख में आयोजित किया गया।

इस मौके पर प्रिंसिपल निशा किरन उपाध्याय ने छात्र-छात्राओं से कहा कि छात्रों को संकट के घड़ी में अपनी रक्षा करने के लिए मनोवैज्ञानिक, एवम शारीरिक रूप से मजबूत बनाने का गुर इस कैंप में सिखाया जा रहा है जो सराहनीय है। इस तरह के कैंपों के आयोजनों से विशेष कर छात्राओं में आत्मविश्वास पैदा होता हैं जिससे छात्राओं को शिक्षा में भी मदद मिलता है।वही वाइस प्रिंसिपल आर.एस. झा ने अपने संबोधन में कहा कि इस कैंप में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के माध्यम से लड़कियों को संकट के समय अपनी रक्षा करने के लिए मनोवैज्ञानिक बौद्धिक एवम शारीरिक रूप से मजबूत बनना सिखाया जा रहा है जो काबिले तारीफ है।

इस दौरान छात्र-छात्राओं को अपने आत्मरक्षा के लिए चाबी की चेन, दुपट्टा, स्टोल, मफलर, बैग, पेन पेंसिल, नोट बुक आदि को हथियार के रूप में प्रयोग करने के तरीके को बताया गया साथ ही गुड टच, बैड टच किक ,पंच, ब्लॉक को तत्काल आत्मरक्षा हथियार के रूप में उपयोग में लाने की जानकारी प्रदान की गई। ततपश्चात साइबर क्राइम से आये दिन होने वालेटी फ्राड के बारे में भी छात्र छात्राओं को जागरूक किया गया। इस मौके पर कराटे ट्रेनर खुश्बू पटेल, दुर्गेश, विशाखा, शिव, गौतम, मंजू, अखिलेश शर्मिला जावेद अजय कुमार सहित अध्यापकगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *