News

आशा ट्रस्ट द्वारा दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Share News

वाराणसी (मुनताज अली) प्रारंभिक कक्षाओं में रोचक तरीके से गणित और भाषा पढ़ाने की विधि सिखाने के लिए आशा ट्रस्ट द्वारा दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन भंदहाकला स्थित प्रशिक्षण केंद्र पर किया गया . प्रतिभागियों में अधिकतर आशा सामाजिक शिक्षण केंद्रों के अध्यापक रहे जो सुदूर इलाकों अथवा ईंट भट्ठों पर प्रवासी मजदूरों के बच्चों को शिक्षित करने के कार्य में लगे हुए हैं .


कार्यशाला में गणित विषय को खेल, गीत और रोचक गतिविधियों के माध्यम से पढाने की तकनीक पर अभ्यास कराया गया साथ ही प्रारंभिक स्तर पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए रुचिकर विधियां बताई गई.
प्रशिक्षक दीन दयाल सिंह ने छोटे बच्चों को संख्या पहचान, जोड़, घटाना गुणा और भाग करने की रोचक तकनीक सिखाई वहीं अमित कुमार ने कहानियों के माध्यम से बच्चों में पढने की रूचि जागृत करने के लिए प्रेरित किया. प्रशिक्षक ब्रजेश कुमार ने बाल पुस्तकालय के महत्व के बारे में बताते हुए बच्चों में किताबें पढने की रुचि विकसित करने की विधि समझाई. .
आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने बताया कि प्रायः बच्चे गणित को कम रुचिकर और उबाऊ समझ कर उससे दूर भागते हैं जिससे बड़े होने उनके लिए मुश्किल पैदा हो जाती है. गणित हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है इसे रुचिकर तरीके से पढाने और समझाने की आवश्यकता है.
दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न जिलो से आये कुल 20 प्रतिभागी सम्मिलित हैं. आयोजन में प्रमुख रूप से प्रदीप सिंह, राजकुमार पटेल, सौरभ, रमेश प्रसाद आदि का सहयोग रहाl

),

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *