Dailynews

Lok Sabha Chunav 2024: 13 राज्यों की 88 सीटों पर कल होगी वोटिंग

Share News
2 / 100

दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीट पर लाखों मतदाताओं को मतदान के समय तपती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान कई राज्यों में लू चलने का अनुमान लगाया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल व ओडिशा के लिए रेड अलर्ट और बिहार व कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि ज्यादा नमी से त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, असम, मेघालय और गोवा में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा. केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम व बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान होगा.

कुछ राज्यों में हल्की बारिश से राहत
मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश का अनुमान है, जो गर्म मौसम से थोड़ी राहत जरूर दे सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा में 15 अप्रैल और पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा. दूसरे चरण में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं.

कुल 1206 उम्मीदवार
दूसरे चरण में ‘आउटर’ मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र से चार सहित कुल 1206 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को समाप्त हो गया. कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनय से राजनीति में आये अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस), कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जनता दल-सेक्युलर) प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं. वहीं भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से लगातार तीसरी जीत की उम्मीद लगाये हुए हैं.

कल होने वाले दूसरे फेज के चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग तैयार है. दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे. बिहार में 4 लोकसभा सीटो पर वोटिंग टाइम में बदलाव किया है. चुनाव आयोग ने यह फैसला भीषण गर्मी (हीट वेव) को देखते हुए लिया है. बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर में सुबह 7 बजे वोटिंग पड़ेगा. लेकिन शाम 6 बजे के समय को बढ़ा दिया गया है यानी शाम 7 बजे तक वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में कुल 16 करोड़ मतदाता है. जिनके लिए कुल 1.67 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 8.08 करोड़ पुरुष वोटर हैं और कुल 7.8 करोड़ महिला वोटर हैं. जबकि कुल 5969 थर्ड जेंडर वोटर हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक 14.28 लाख बुजुर्ग वोटर है जिनकी उम्र 85 साल के ऊपर है. 42 ,226 वोटर ऐसे है जिनके उम्र 100 साल है. 14.7 लाख दिव्यांग वोटर हैं. इसके साथ ही 50 प्रतिशत से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर चुनाव आयोग सीसीटीवी से नजर रखेगा. कुल 251 चुनाव आबर्जबर तैनात किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *