Politics

उत्तराखंड कैबिनेट ने यूसीसी बिल पास किया

Share News
5 / 100

देहरादून. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास पर हो रही कैबिनेट बैठक में उत्तराखंड कैबिनेट ने यूसीसी रिपोर्ट (UCC Report) को मंजूरी दे दी है. यूसीसी बिल (UCC Bill)  को 6 फरवरी को असेंबली में पेश किए जाने की संभावना है. उत्तराखंड में कल से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार बजट के साथ-साथ यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट भी सदन के पटल पर रखा जाना है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यूनिफॉर्म सिविल कोड पर सरकार की मंशा पहले ही साफ कर चुके हैं. इस बिल को राज्य सरकार के 5 पांच सदस्यीय पैनल ने शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी को यूसीसी मसौदा सौंपा था, जिसके बाद सरकार की कानूनी टीम पैनल की सिफारिशों का अध्ययन कर रही थी.

गौरतलब है कि इससे पहले भी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित सचिवालय में शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई थी. इसमें कुल 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी थी. मुख्यमंत्री धामी ने कैबिनेट बैठक के बाद यूसीसी पर कहा था कि राज्य सरकार ने जो वादा किया है, उसे पूरा किया जाएगा. समान नागरिक कानून (यूसीसी) को लेकर विशेष सत्र बुलाया गया है. अभी ड्राफ्ट का परीक्षण किया जा रहा है.

उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड को तैयार करने के लिए गठित पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष न्यायाधीश रंजना देसाई ने यूसीसी का ड्राफ्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 2 फरवरी को सौंप दिया था. इस अवसर पर सीएम धामी ने कमेटी को धन्यवाद किया. 5 फरवरी को विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हो रहा है. इसके बाद 6 फरवरी को यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को सदन के पटल पर रखा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *