Live News

यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के चलते स्पीड पर ब्रेक:हल्के वाहन अब 75 और 60 किमी की स्पीड से चलेंगे

Share News

आगरा, सर्दियों में कोहरे को देखते हुए यमुना एक्सप्रेव-वे प्राधिकरण ने सुरक्षा के मद्देनजर स्पीड कम करने का निर्णय लिया है। हल्के वाहन 75 किमी प्रति घंटा की ज्यादा स्पीड से वाहन नहीं चलाए जा सकेंगे, जबकि भारी वाहनों की अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटा तय की गई है। कोहरे को देखते हुए 15 फरवरी 2024 तक के लिए स्पीड लिमिट कम की है।

पहले ये थी स्पीड
यमुना एक्सप्रेस-वे पर अभी कार और हल्के वाहनों की स्पीड 100 किमी/ प्रति घंटा है, जबकि भारी वाहन यानी ट्रक और बस की अधिकतम स्पीड 80 किमी है। लेकिन 1 दिसंबर से स्पीड कम हो जाएगी। भारी वाहन की स्पीड घटकर 80 और 60 रह जाएगी।

जेवर और आगरा में बनाए गए टाइम बूथ
वाहनों की स्पीड की मॉनिटरिंग के लिए ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किमी. के इस एक्सप्रेस-वे पर जेवर और आगरा के अलग-अलग इलाकों में 20 स्पीडोमीटर और टाइम बूथ बनाए गए हैं। अगर वाहन तय लिमिट से ज्यादा स्पीड में दौड़ते मिले तो चालान होगा।

इस बारे में खंदौली टोल प्रभारी तुलसीराम गुर्जर ने बताया कि 15 फरवरी तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 75 किमी प्रति घंटा रहेगी। वहीं भारी वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 60 किमी प्रति घंटा रहेगी।

इससे अधिक गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उनके चालान काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि तेज गति वाहन की वजह से कई भीषण हादसे पिछले वर्ष हुए थे। जिसको देखते हुए इस बार भी 2 महीने तक सर्दी के मौसम में कोहरा होता है। उसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *