Latest

हरदोई के लाल ने किया कमाल, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

Share News
4 / 100

हरदोई : अगर हौसले और जनून से कोई कुछ करने की ठान ले तो सब मुमकिन है. इसका ताजा उदाहरण पेश किया है यूपी के एक छोटे से गांव के रहने वाले अभिनीत ने. हरदोई के पर्वतारोही अभिनीत मौर्य ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई करके देश की आन-बान-शानका प्रतीक 75 फीट का तिरंगा फहराकर उत्तर प्रदेश और भारत का नाम रोशन किया है. गौरतलब है कि माउंट किलिमंजारो पर पर्वतारोही अभिनीत ने 26 जनवरी के अवसर पर सुबह 6 बजकर 43 मिनट पर भारतीय तिरंगा फहराया था.

पर्वतारोही अभिनीत ने बताया कि उन्होंने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर भारत के 75 वें गणतंत्र दिवस पर सुबह के 6 बजकर 43 मिनट पर चढ़ाई पूरी कर देश का तिरंगा फहराया. चढ़ाई के दौरान उन्हें रास्ते मे माइनस 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान का सामना करना पड़ा. मगर फिर भी यह युवा पर्वतारोही नहीं रुका और अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी को फतह कर लिया.

19,341 फीट ऊंचाई पर मनाया गणतंत्र दिवस 
माउंट किलिमंजारो पर पर्वतारोही अभिनीत ने माउंट किलिमंजारो पर भारत का राष्ट्रीय गान गाकर 19341 फीट ऊंचाई पर अपना गणतंत्र दिवस मनाया. पर्वतारोही अभिनीत ने वहां से प्रकृति संरक्षण का बैनर फहराकर लोगों को प्रकृति बचाओ अभियान के प्रति जागरूक किया. वहीं उन्होंने माउंट किलिमंजारो पर सूर्य नमस्कार करके लोगों को योगा के प्रति जागरूक करने के लिए संदेश दिया और योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने के अपील की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *