Uncategorized

देश की सबसे महंगी शादी, दुल्‍हन ने 15 करोड़ की साड़ी और 25 करोड़ का हार पहना, 3,000 सुरक्षा कर्मी तैनात

Share News
4 / 100

शादी हर किसी के जीवन का एक खास मौका होता है. हर व्‍यक्ति इसे काफी खास और यादगार बनाना चाहता है. इस चक्‍कर में ज्‍यादातर लोग बेतहाशा पैसा खर्च करते हैं. काफी लोग तो बेटियों की शादी धूमधाम से करने के चक्‍कर में कर्ज में डूब जाते हैं. लेकिन, जिन लोगों के पास अकूत संपत्ति वे शादी-ब्‍याह में दिल खोलकर पैसा पानी की तरह बहाते हैं. आज हम बता रहे हैं अब तक की देश की सबसे महंगी शादी के बारे में, जिसमें बेटी के पिता ने कोई कसर नहीं छोड़ी. आप सोच रहे होंगे कि ये शादी अडानी, अंबानी या किसी बड़े कारोबारी घराने या किसी बॉलीवुड सुपरस्‍टार की बेटी की होगी. तो हम बता दें कि आप गलत हैं.

देश की सबसे महंगी शादी में इतना पैसा खर्च हुआ कि राजधानी दिल्‍ली की पूरी आबादी एक वक्‍त का भरपेट खाना खा ले. यह शादी किसे बड़े कारोबारी घराने की बेटी की नहीं, बल्कि कर्नाटक के पूर्व मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी की बेटी की थी. पूर्व मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी ने अपनी बेटी ब्राह्मणी रेड्डी की शादी हैदराबाद के कारोबारी विक्रम देव रेड्डी के बेटे राजीव रेड्डी से की थी. जानकारी के अनुसार, इस शादी में 500 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. अब इस आधार पर आकलन किया जाए तो राजधानी की 3.38 करोड़ की आबादी में हर व्‍यक्ति के हिस्‍से में 130 रुपये से ज्‍यादा आएंगे. साफ है कि इस पैसे हर व्‍यक्ति कम से कम एक वक्‍त का खाना तो खा ही सकता है. बताया जाता है कि शादी के कार्ड की कीमत ही करीब 5 करोड़ रुपये थी.

5 दिन की शादी में शामिल हुए थे 50 हजार मेहमान
जी. जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मणी रेड्डी और राजीव रेड्डी की शादी 6 नवंबर 2016 को हुई थी. ये शादी 5 दिन चली थी. इसे देखने के लिए पूरी दुनिया से 50,000 मेहमान आमंत्रित किए गए थे. जनार्दन रेड्डी ने मेहमानों के लिए बेंगलुरु के 5 और 3 स्‍टार होटलों में 1,500 कमरे बुक किए थे. यही नहीं, मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए करीब 2000 कैब किराये पर ली गई थीं. वहीं, वीवीआईपी मेहमानों को लाने-ले जाने के लिए 15 हेलीकॉप्‍टर भी किराये पर मंगाए गए थे. आयोजन स्थल के लिए करीब 3,000 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए थे.

ब्राह्मणी रेड्डी ने शादी में सोने के धागों से तैयार की गई लाल रंग की खूबसूरत कांजीवरम साड़ी पहनी थी. इस साड़ी को मशहूर डिजाइनर नीता लुल्ला ने तैयार किया था. इसकी कीमत करीब 17 करोड़ रुपये थी. ब्राह्मणी रेड्डी ने शादी में साड़ी से मैच करता हुआ 25 करोड़ रुपये का डायमंड चोकर नेकलेस पहना था. इसके अलावा उन्‍होंने पंचदला, मांग टीका, कमर बंध और हेयर एक्सेसरीज समेत कई गहने पहने थे. ब्राह्मणी रेड्डी की सभी ज्वेलरी की कीमत 90 करोड़ रुपये आंकी गई थी. मुंबई से मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया गया था. साथ ही 50 से ज्यादा बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट हायर किए गए थे. इस इंतजाम पर कुल 30 लाख रुपये खर्च किए गए थे.

गली जनार्दन रेड्डी नेता होने के साथ ही खनन कारोबारी भी हैं. वह कल्याण राज्य प्रगति पक्ष के संस्थापक और अध्यक्ष भी हैं. इस समय वह गंगावती विधानसभा क्षेत्र से कर्नाटक विधानसभा के सदस्य हैं. बाद में खनन घोटाले में जनार्दन रेड्डी का नाम आया. बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने 12 जून 2023 को बेल्लारी में अवैध लौह अयस्क खनन घोटाले में आरोपी बनाए गए जी. जनार्दन रेड्डी और उनकी पत्‍नी जी. लक्ष्मी अरुणा की कुल 82 अचल संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया. सीबीआई ने कुर्की की मांग को लेकर 2022 में आपराधिक याचिका दायर की थी. कुर्क की जाने वाली संपत्तियों की कीमत 65.05 करोड़ रुपये बताई गई थी.

खनन घोटाले में जेल जा चुके जी. जनार्दन रेड्डी की बेटी की शादी में किए गए इस बेतहाशा खर्च को विपक्षी दलों ने संसद में भी मुद्दा बनाया था. जनार्दन रेड्डी की बेटी की शादी नोटबंदी के ठीक बाद हुई थी. ऐसे में कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने इसे निशाना बनाया था, क्‍योंकि जनार्दन रेड्डी कर्नाटक में भाजपा सरकार में मंत्री रहे थे. कांग्रेस के तत्‍कालीन सांसद आनंद शर्मा ने संसद में सरकार से पूछा था कि शादी में खर्च करने के लिए 500 करोड़ रुपये जनार्दन रेड्डी के पास कहां से आए? मायावती समेत कई नेताओं ने भी शादी में बेतहाशा खर्च पर सवाल खड़े किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *