Latest

शहीद जवान का सम्मान : सीआरपीएफ जवान सांवरमल को राजकीय सम्मान से दी अंतिम विदाई

Share News
1 / 100

पावटा (राजेश कुमार हाडिया)। जम्मू-कश्मीर में ड्यूटी पर तैनात सीआरपीएफ जवान का पार्थिव शरीर मंगलवार को प्रागपुरा पुलिस थाना में लाया गया। जहां से पैतृक ग्राम भूरीभड़ाज के ढाणी ज्यानकीदासवाली में लाया गया। बेहद गमगीन माहौल के बीच राजकीय सम्मान के साथ जवान को अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान सेना के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

शहीद के पुत्र आदित्य स्वामी ने उन्हें मुखाग्नि दी। जवान की अंतिम यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए व डीजे से वाहन रैली निकालते हुए देशभक्ति नारों के बिच निरन्तर आगे बढ़ रहे थे। उल्लेखनीय है कि सांवरमल स्वामी पुत्र श्योपाल दास वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के कूपवाड़ा में ड्यूटी पर तैनात था जो पिछले 04 माह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित था। जानकारी के मुताबिक स्वामी 21 अक्टूबर 2004 को सेना में भर्ती हुआ। सांवरमल स्वामी वर्तमान में सीआरपीएफ हैड कांस्टेबल के पद पर नियुक्त था। एक माह पूर्व ही घर आया था एवं परिवारजनों को बोलकर गया था कि मैं जल्दी ही वापस आऊंगा। भूरीभड़ाज सरपंच कैलाश चंद स्वामी ने बताया कि जवान सांवरमल पांच भाई बहनों में सबसे छोटा और परिवार की कमाई का एकमात्र सहारा था, शुरू से ही गरीबी में जी करके माता-पिता ने इन्हें देश सेवा के लिए भेजा था। पिता श्योपालदास स्वामी व माता श्रीमती सुंडी देवी का पहले ही स्वर्गवास हो चुका है।

परिवार की स्थिति बेहद ही दयनीय है। भाई रामनिवास स्वामी व कैलाश स्वामी दोनों मजदूरी करते हैं। जवान सांवरमल स्वामी की पत्नी मोना स्वामी, पुत्र आदित्य स्वामी (10) व पुत्री आयशा स्वामी (07) का रो-रो कर बुरा हाल है। इस दौरान पावटा उपखंड अधिकारी कपिल कुमार उपाध्याय, तहसीलदार प्रवीन कुमार सैनी, प्रागपुरा एसएचओं राजेश कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता बलवंत मीणा, पंचायत समिति सदस्य राजू वर्मा, राजेश कुमार गुर्जर, महेश स्वामी, अशोक स्वामी, त्रिलोक आर्य, नेकीराम समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *