Dailynews

हज यात्रियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, आवेदन के लिए जरूरी 2 सर्टिफिकेट

Share News

फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में हज यात्रियों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. इस बार हज को जाने वाले यात्रियों के लिए आवेदन प्रक्रिया में कई सारे बदलाव भी हुए हैं. इस बार हज यात्री एप के जरिए भी आवेदन कर सकेंगे साथ ही परिवार से साथ में जाने वालों की संख्या भी बढ़ाई गई है. इसके अलावा कोविड वैक्सीन समेत अन्य कागजों के बारे में जानकारी देने की बात हज कमेटी द्वारा कही गई है.

फिरोजाबाद में रहने वाले आल इण्डिया हज कमेटी के मास्टर आलम मुस्तफा याकुबी ने बताया कि आल इंडिया हज कमेटी द्वारा पहली बार हज को जाने वाले यात्रियों के लिए आवेदन होने शुरू हो गए हैं. लोगों के लिए कमेटी द्वारा एक ऐप भी लांच किया गया है जिसका नाम हज सुविधा ऐप है जिससे आसानी से लोग हज के लिए आवेदन कर सकेंगे. वहीं उन्होंने कहा कि अगर कोटे से ज्यादा आवेदन आते हैं तो कंप्यूटराइज लॉटरी निकाली जाती है. जिसमें नाम आने के बाद हज की यात्रा के लिए उसे ले जाया जाता है.आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर तय की गई.

कमेटी के मास्टर ने बताया कि इस बार नए हज यात्रियों के लिए कुछ कागजों में बदलाव किए गए हैं. पहली बार हज करने वाले लोगों से पासपोर्ट, ब्लड ग्रुप, कैंसल चेक, पेन कार्ड और कोरोना के दोनों डोज के सर्टिफिकेट चाहिए. इस बार आधार कार्ड और सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है.

वहीं जिनकी उम्र 70 से अधिक है उनके लिए भी कोटा है जिसमें लॉटरी निकाली जाती है. उसके बाद महिलाओं का कोटा होता है फिर सामान्य का कोटा है. जो महिलाएं 45 से अधिक उम्र की है और वो अकेले हज जाना चाहती है तो अपने साथ ग्रुप में चार लोगों को लेकर जा सकती हैं. ये सुविधा पिछली साल से शुरू हुई है. उन्होंने बताया कि अभी आए हुए आवेदनों में कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट की ज्यादा समस्या आ रही है. उसके लिए सरकार से बात की जा रही है. आवेदन के लिए कोई लिमिट नहीं है. पूरे भारत से 1,75000 का कोटा है, जिसमे प्राइवेट 50,000 कोटा है. हज कमेटी का 1,25000 का कोटा रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *