Dailynews

बगदाद सरकार ने गुरु नानक देव भवन के निर्माण को दे दी मंजूरी

Share News
1 / 100

बटाला 20 मार्च (गगनदीप सिंह रियाद) बगदाद सरकार ने गुरु नानक देव भवन के निर्माण को मंजूरी दे दी है। ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन के महासचिव शोमानी अकाली दल के नेता भाई गगनदीप सिंह रियाद ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इराक की राजधानी में गुरु नानक पातिशाही गुरुद्वारा के निर्माण के लिए पर्यटन विभाग के अध्यक्ष माजिन अल ने लिखित मंजूरी दे दी है. इसिक्कर द्वारा दिया गया।

इस मंजूरी के संबंध में अमेरिका में सिखों के राष्ट्रपति डॉ. गुरिंदरपाल सिंह जोन्स और मिशन बाबा नानक देव हरजीत सिंह सोढ़ी को भेजे गए अधिकार पत्र में कहा गया है कि 7500 वर्ग मीटर जमीन बगदाद के बहलोलस दस्तगीर नामक सूफी को आवंटित की गई है। गुरुद्वारा साहिब का निर्माण… जिससे अब बगदाद शहर जल्द ही गुरु नानक देव जी का स्थान बन जाएगा. इस स्थान को यादगार बनाने के लिए शोमानी कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी और सिख बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों से अपील की गई थी. पिछले दिनों गुरप्रीत सिंह हरचोवाल ने इस जगह का दौरा किया था और लोगों के साथ मिलकर इस जगह की तस्वीरें भेजी थीं. ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन ने इस मांग को उठाने के लिए मीडिया में खबरें प्रकाशित कीं. ऐसा लगता है कि ऐतिहासिक फैसले की अनदेखी की जा रही है.


गगनदीप सिंह रियाड़ ने आगे कहा कि श्री गुरु नानक देव जी की मुलाकात बगदाद में टाइग्रिस के तट पर दिव्य रंग में रंगे फकीर बहलोल से हुई। ज्ञान की बातें चलती रहीं और सतगुरु जी के व्यक्तित्व ने पीर को दीवाना बना दिया। उसने हठ करके गुरुजी को बहुत देर तक जाने नहीं दिया। आख़िरकार गुरु जी ने पीर को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *