Dailynews

Baloda Bazar violence: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में बवाल, कलेक्टर ऑफिस में आगजनी-पथराव

Share News
10 / 100

बलौदाबाजार. छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में सोमवार को बड़ा हंगामा देखने को मिला. हजारों की भीड़ ने कलेक्टर कार्यालय को घेर लिया. कलेक्टर कार्यालय में खड़ी कार में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. साथ ही तहसील कार्यालय के कार में भी आग लगा दी. पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई. दरअसल, अमर गुफा में जैतखाम की तोड़फोड़ की गई थी.

जिले की पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया था लेकिन सतनामी समाज के लोगों ने आरोपी की पहचान सही न होने के कारण कलेक्ट्रेट का घिराव करने पहुंचे थे. इसी बीच पुलिस और उनके बीच जमकर झूमा-मझटकी हुई. गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर परिसर तहसील कार्यालय में आग लगा दी. कई कार वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया.

पूरे बवाल का ये है कारण
ये पूरा मामला सतनामी समाज के गुस्से से जुड़ा हुआ है. इसी समाज के लोग यहां प्रदर्शन करने पहुंचे थे. दरअसल बलौदा बाजार के गिरौदपुरी के महकोनी गांव में संत अमरदास तपोभूमि को इस समाज द्वारा काफी पूजा जाता है. बीते दिनों यहां कुछ बदमाशों ने हमला किया था और सतनामी समाज के पवित्र प्रतीक माने जाने वाले जैतखाम को काट दिया था. इसके बाद से ये समाज लगातार गुस्से में चल रहा था. इस काम को करने वालों की गिरफ्तारी को लेकर सतनामी समाज के लोग प्रदर्शन कर रहे थे.

सतनाम समाज के लोग सोमवार को यहां प्रदर्शन कर रहे थे. इसी दौरान ये प्रदर्शन हिंसक हो गया. यहां प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कलेक्टर ऑफिस के बाहर आग लगा दी. इस आग में कई विभागों के दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं. इसके साथ ही कई बाइक भी जलकर खाक हो गई हैं. जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झूमा-झटकी भी हुई थी. अब इस मामले को लेकर पुलिस काफी सतर्क हो गई है. प्रदर्शन के उग्र होने के बाद यहां पुलिस बल भी भेजा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *