Dailynews

फतेहपुर : मनाया गया उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस

Share News
4 / 100

फतेहपुर जिले में उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन की मुख्य थीम उत्तर प्रदेश की विरासत पर सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रेक्षा गृह में मुख्य अतिथि सांसद/राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने प्रदर्शनी का फीता काटकर और गोष्ठी का दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्रेक्षा गृह में यूपी के स्थापना दिवस पर विभिन्न विभागो यथा–शिक्षा विभाग,कृषि,उद्यान,पशुपालन, बाल विकास,महिला कल्याण,रेशम,उद्योग,मत्स्य, पंचायती राज,जिला सैनिक एवं पुनर्वास आदि के लगाए गए स्टालों का केंद्रीय मंत्री ने जनप्रतिनिधियों के साथ अवलोकन किया।कार्यक्रम में स्कूली छात्र/छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र और साथ ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को टूल किट वितरण किए और कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया गया।साथ ही राष्ट्रपति एवं राज्य सरकार से पुरस्कृत आसिया फारूकी,राज्य सरकार से पुरस्कृत चम्पा शर्मा,रमेश को प्रशस्ति पत्र व जनपद के हाईस्कूल,इंटरमीडिएट के उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने उत्तर प्रदेश दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जनपद में उत्तर प्रदेश का जो प्रस्तुतीकरण किया गया है वह प्रशंसा के योग्य है।उत्तर प्रदेश दिवस में चार चांद लग गए क्योंकि 500 वर्षो से जिसका इंतजार था।वह कार्य 22 जनवरी को प्रभु रामलला अपने गर्भ गृह में विराजे है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 1950 में प्रदेश का नाम उत्तर प्रदेश के नाम पर पहचान मिली वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश दिवस मनाने का निर्णय लिया जो लगातार भव्यता के साथ में मनाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में जनपद फतेहपुर के क्रांतिकारियों ने बढ़–चढ़ का हिस्सा लिया साथ ही जब–जब परिवर्तन हुए फतेहपुर ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। दोआबा की धरती इतिहास से भरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *