Religion

वैष्णो देवी जा रहे हैं तो साथ में रख लें यह चीज, वरना नहीं कर पाएंगे माता के दर्शन

Share News
5 / 100

 नए साल पर अक्सर लोग मंदिरों में जाते हैं और साल शुभ होने की ईश्वर से कामना करते हैं. इस बार भी मां वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले भक्तों की भीड़ दिखाई दे रही है. अगर आप भी कल यानी 1 जनवरी को माता वैष्णो देवी के दरबार जा रहे हैं और दर्शन करने की कामना है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नए साल पर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए श्राइन बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है. श्राइन बोर्ड के फैसले के मुताबिक, अगर श्रद्धालु के पास मास्क नहीं होगा तो उन्हें यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी.

बगैर मास्क नहीं कर पाएंगे माता का दर्शन
दरअसल, देश में बढ़ते करोना मामलों के लेकर श्राइन बोर्ड ने फैसला लिया है कि बिना मास्क के यात्रियों को यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी. इसलिए अगर आप अब मां वैष्णो देवी के दरबार दर्शन करने जाना चाहते हैं तो अपने बैग में अभी से मास्क रख लें और यात्रा के दौरान कोरोना से बचने के उपायों का पालन करते रहें. इसके अलावा, भक्तों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही सभी मार्ग और आधार शिविर कटरा में सुरक्षा बलों के साथ ही पुलिस विभाग की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं. इतना ही नहीं, मां वैष्णो देवी यात्रा की ड्रोन द्वारा भी निगरानी की जाएगी.

कटरा मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर है. उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य भक्तों को सर्वोत्तम तीर्थयात्रा अनुभव प्रदान करना है. पदाधिकारी ने बताया कि इस आवास प्रबंधन प्रणाली के साथ तीर्थयात्रियों का ‘चेक-इन’ और ‘चेक-आउट’ आसान हो जाएगा. साथ ही इस पूरी प्रक्रिया में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके साथ ही आरक्षण के भुगतान से संबंधित वित्तीय लेनदेन भी सुरक्षित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *