Dailynews

अब किसान सीधे कंपनी से खरीद सकेंगे उन्नत किस्म का बीज

Share News
4 / 100

रायबरेली: यूपी सरकार द्वारा लगातार किसानों को उन्नतिशील खेती करने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है. जिससे लाभान्वित होकर किसान अपनी आय बढ़ा सकें. इसी उद्देश्य से किसानों को बेहद सस्ते दामों में उन्नतशील किस्म के पौधे एवं बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं. जिससे किसान अच्छी से अच्छी फसल उगा सके और अच्छे से अच्छा मुनाफा कमा सके.

आपको बताते चलें कि रायबरेली में भी किसानों को उन्नतशील किस्म के पौधे एवं बीज उपलब्ध कराने के लिए उद्यान विभाग द्वारा किसानों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही उन्हें उद्यान विभाग की वेबसाइट पर पंजीकृत करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है. जिला उद्यान अधिकारी जयराम वर्मा के मुताबिक अब किसान इस वेबसाइट पर पंजीकरण करने के बाद सीधे विक्रेता या कंपनी से चयनित फसल के बीज प्राप्त कर सकेंगे.

किसान मसाला फसल प्याज मिर्च पुष्प (गेंदा) एवं संकर शाक भाजी ( टमाटर, पत्ता गोभी ,फूलगोभी ,लौकी ,करेला , तोरई ,खीरा) के उन्नतशील किस्म के बीज आसानी से सीधे कंपनी से प्राप्त कर सकेंगे. जिससे उन्हें उन्नतशील किस्म के बीजों के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. आसानी से उन्हें बीजभी मिल जाएंगे.

जिला उद्यान अधिकारी रायबरेली जय राम वर्मा ने बताया कि अभी तक किसानों को उन्नतशील किस्म के पौधों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था. लेकिन अब किसानों को इसके लिए भटकना नहीं पड़ेगा उन्हें उद्यान विभाग की https://dbt.uphorticulture.in पर पंजीकरण करना होगा. इसके लिए किसान के पास आधार कार्ड ,बैंक पासबुक, खतौनी की नकल ,दो पासपोर्ट साइज फोटो ,शपथ पत्र, पंजीकरण की पावती के साथ अपना पंजीकरण कराना होगा. जिसके बाद वह किस आसानी से सीधे विक्रेता फॉर्म या कंपनी से उन्नतशील किस्म के बीज प्राप्त कर सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *