News

केंद्र सरकार के द्वारा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं: सांसद जयंत सिन्हा

Share News
1 / 100

हजारीबाग (दीपक कुमार), विष्णुगढ़ प्रखंड में विकसित भारत संकल्प यात्रा में बुधवार को पंचायत मडमों तथा सारूकुदर में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घघाटन अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। शिविर में एलईडी के माध्यम से उपस्थित ग्रामीणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुनाया गया तथा अतिथियों के द्वारा केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई।


हजारीबाग साँसद जयंत सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाना ही संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है।मोदी जी ने नारी शक्ति बंधन अधिनियम बनाकर महिलाओं को सम्मान देने का काम किया है, कहा कि इस अधिनियम से भारत में महिला नेतृत्व को बढ़ावा मिलेगा। केंद्र सरकार ने तीन तलाक पर कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं को सम्मान देने का काम किया है। उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन देकर, मातृत्व अवकाश में 12 से 26 सप्ताह बढ़ाकर, जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक परिवारों को नल से जल देकर, मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को उद्यमी बनाकर महिलाओं के जीवन में सुधार लाने का काम किया गया है। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं की सार्थकता की जानकारी ली गई। महिला समूह के द्वारा एकाकी नाटक भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में बीमार व्यक्तियों का इलाज कर दवा वितरण किया गया। कार्यक्रम के अंत में लाभुकों के बीच जॉब कार्ड किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया।


इसके पश्चात साँसद जयंत सिन्हा खरकट्टो तथा चटकरी में गरीब असहायों के बीच कम्बल का वितरण किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से बीडीओ अखिलेश कुमार,सीओ रामबालक कुमार,माण्डू विधानसभा सांसद प्रतिनिधि विपिन कुमार सिन्हा,साँसद प्रतिनिधि मधुसूदन प्रसाद,साँसद प्रतिनिधि भुवनेश्वर पटेल,साँसद प्रतिनिधि सुशील मंडल,पूर्वी मंडल अध्यक्ष नारायण महतो,महामंत्री प्रकाश साव,मडमों मुखिया कुन्ती कुमारी,पंसस बहराम हांसदा,अजय मिर्धा,सारूकुदर मुखिया उत्तम महतो,शंकर स्वर्णकार,कृषि पदाधिकारी अभय कुमार,बीपीओ राजमोहन वर्मा,डॉ. योगेंद्र कुमार,बीटीम उमेश कुमार राणा,जेई नीरज हज़ारी समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *