Dailynews

UP News: 57 जिलों में खोले जाएंगे साइबर थाने, एक अरब से अधिक खर्च

Share News

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में लगातार बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने की कवायद की जा रही है. प्रदेश भर के 57 जिलों में साइबर थाने खोले जाएंगे. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. फिलहाल प्रदेश के सिर्फ 18 मण्डलों में ही साइबर थाने मौजूद हैं.

राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को साइबर थाने खोलने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों के मद्देनजर मंत्रिमंडल ने प्रदेश के गाजियाबाद, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, इटावा, बागपत, बाराबंकी, मैनपुरी और रामपुर समेत 57 जिलों में साइबर अपराध थाने खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि इन थानों की स्थापना पर लगभग एक अरब 27 करोड़ 24 लाख 51 हजार खर्च होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि यह थाने बहुत जल्द खुलने जा रहे हैं. इनसे बढ़ते हुए साइबर अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी. अभी तक साइबर थाने पुलिस महानिरीक्षक की निगरानी में कार्य करते हैं, लेकिन अब यह संबंधित जिला पुलिस अधीक्षकों के अधीन होंगे.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अभी तक प्रदेश के 18 मण्डलों में ही साइबर थाने संचालित किए जा रहे हैं. प्रदेश में साइबर क्राइम की जानकारी देते हुए मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि क्राइम में कन्विक्शन के मामले में यूपी सबसे ऊपर है. हमारा कन्विक्शन रेट नेशनल साइबर क्राइम कन्विक्शन रेट से बेहतर है. साइबर क्राइम के मामलों में नेशनल कन्विक्शन रेट 46.5 है, जबकि यूपी का कन्विक्शन रेट 87.8 प्रतिशत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *