Uncategorized

छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत का आकड़ा पार

Share News

छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत का आकड़ा पार कर चुकी है. तीन राज्यों में जीत का जश्न मनाने के लिए बीजेपी पार्टी हेडक्वार्टर पर तैयारी में भी जुट गई है. वहीं खबर यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को पार्टी हेडक्वार्टर पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. अभी तक बीजेपी एमपी में 157 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 72 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं राजस्थान में बीजेपी 107 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 76 सीटों पर आगे चल रही है.

देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है और साथ ही शुरुआती रुझान भी आने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है. हालांकि अभी ये शुरुआती रुझान हैं. देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आएंगे, जिसके लिए वोटों की गिनती जारी है. अभी पहले पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती की जा रही है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 25 नवंबर और 30 नवंबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान हुआ था.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने मतदान किया. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है, जबकि मिजोरम का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है. तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित होंगे, जिसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ के 90, मध्य प्रदेश के 230, तेलंगाना के 119 और राजस्थान के 199 विधानसभा सीटों के नतीजे आज आएंगे. इन चारों राज्यों के एग्जिट पोल भी 30 नवंबर को सामने आए, जिसमें कहीं कांग्रेस को बढ़त मिलती हुई नजर आई तो कहीं बीजेपी सरकार बनाने की रेस में आगे है.

हाल ही में देश के पांच राज्यों में चुनाव संपन्न हुए, जिनमें से चार राज्यों के चुनावी नतीजे आज सामने आएंगे. इसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज जारी होगा. जबकि मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सोमवार को यानी कि 4 नवंबर को जारी होंगे. इन सभी राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव हुए. तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में एक ही चरण में मतदान हुआ. जबकि छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान हुए थे.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, ‘मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि बीजेपी को भारी बहुमत मिलेगा. बीजेपी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत हासिल करेगी. यह पीएम मोदी द्वारा किए गए काम का नतीजा है.’

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की गिनती जारी है. इस दौरान कांग्रेस पार्टी करीब 63 सीटों पर आगे चल रही है, जो कि बहुमत से भी कहीं आगे है. राज्य में पार्टी को जीत की तरफ बढ़ता देख कांग्रेस कैडर ने हैदराबाद में पार्टी की राज्य इकाई के कार्यालय के बाहर पटाखे फोड़े.

कांग्रेस पार्टी के नेता और कर्नाटक सरकार के मंत्री रहीम खान से जब हैदराबाद के ताज कृष्णा के बाहर खड़ी बसों को लेकर सवाल किया कि क्या विधायकों को बेंगलुरु शिफ्ट किया जाएगा तो उन्होंने कहा, ‘अगर ऐसी स्थिति आती है, तो पार्टी आलाकमान फैसला करेगा.’

विधानसभा चुनाव परिणामः मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर पार्टी नेता जयवीर शेरगिल ने कहा, ‘इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी 3-0 से जीत हासिल करेगी. पार्टी का ‘विजय रथ’ मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आएगा. इस बार नहीं तो तेलंगाना में भाजपा अगली बार राज्य में अपना झंडा बुलंद करेगी.’

तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के नतीजे आज सामने आएंगे. इसके लिए मतगणना जारी है. रुझानों में बीजेपी तीन राज्यों में आगे चल रही है. वहीं पार्टी की सफलता पर दिल्ली में स्थित बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यालय में जश्न की तैयारी शुरू हो गई है. आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

शुरुआती रुझानों में पार्टी को 47 सीटों पर बढ़त मिलने के बाद हैदराबाद में तेलंगाना कांग्रेस कार्यालय में जश्न का माहौल; पार्टी कैडर ने नारा लगाया ‘अलविदा, अलविदा केसीआर.’ ईसीआई के अनुसार, शुरुआती रुझानों में बीआरएस 26 सीटों पर आगे चल रही है.

जैसा कि शुरुआती रुझानों में राजस्थान में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी का कहना है, ‘यह बढ़त बढ़ती रहेगी. हम 135 से अधिक सीटें जीतेंगे.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *