Religion

अक्षय तृतीया पर खरीदें ये 5 वस्तुएं, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगा सौभाग्य, करें इन मंत्रों का जाप

Share News
5 / 100

Akshay Tritiya 2024 : अक्षय तृतीया के महत्व का वर्णन शास्त्रों में किया गया है. सनातन धर्म में इस पर्व को शुभता का प्रतीक माना जाता है. इस दिन कोई भी शुभ काम करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है. इस तिथि पर मां लक्ष्मी की आराधना, दान और खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन सोना-चांदी के अलावा भी बहुत कुछ सामान खरीद सकते हैं, जिससे आपको लाभ हो सकता है. इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे. आइए जानते हैं.

सोने-चांदी के अलावा क्या खरीदें?
वैसे तो अक्षय तृतीया का दिन खरीदारी और शुभ कार्यों के लिए बेहद खास है. इस दिन सोने या चांदी से बने आभूषण, भूमि, भवन, वाहन, बर्तन, मशीनरी सामान, फर्नीचर, कपड़े आदि खरीदना शुभ होता है. इस दिन नए कार्य की शुरुआत करने से उसमें सफलता प्राप्त होती है. वहीं मूल्यवान चीजों की खरीदी करने पर लंबे समय तक वह शुभ फल प्रदान करती हैं.

इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा विधि विधान से करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं और इसके अलावा मटका, बर्तन, लक्ष्मी के सम्मान में कीमती धातु, कौड़ी, जौ, श्रीयंत्र, दक्षिणावर्ती शंख, मशीनों को खरीदने से भी लाभ होता है.

अक्षय संस्कृत का शब्द है, जिसका मतलब होता है किसी भी चीज का क्षय या नाश न होना. ऐसी चीजें, जो कभी खत्म नहीं होती. जो लोग काफी समय से किसी शुभ काम के लिए मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं तो अक्षय तृतीया के दिन वो शुभ काम कर सकते हैं.

इस दिन मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए उनके मंत्रों का जाप भी किया जाता है.

1. पद्मानने पद्म पद्माक्ष्मी पद्म संभवे तन्मे भजसि पद्माक्षि येन सौख्यं लभाम्यहम्

2. ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *