Latest

हरचोवाल : भामरी के किसानों की अधिग्रहीत नहर के पास बन रहा बड़ा पुल

Share News
1 / 100

हरचोवाल/गुरदासपुर 28 मार्च (गगनदीप सिंह रियाड़,) दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे परियोजना, जल्द ही काम शुरू होने वाला है, हरचोवाल, भामरी के किसानों की अधिग्रहीत नहर के पास बन रहा बड़ा पुल।
इस परियोजना के 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है। 35 हजार करोड़ रुपये की यह परियोजना तीन राज्यों दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को जोड़ेगी। इस एक्सप्रेसवे से लाखों लोगों को फायदा होगा.एक्सप्रेसवे पंजाब के इन जिलों से होकर गुजरेगा

पटियाला-कैथल-खान अउरी हरियाणा, संगरूर-रोशनवाला-भवानीगढ़, मालेरकोटला-मलेरकोटला और नाभा के उत्तर-पश्चिम, लुधियाना-रायकोट-जोधन-लुधियाना रोड, जालंधर-नकोदर-फगवाड़ा, कपूरथला-फिरोजपुर-सुल्तानपुर लोधी-कपूरथला रोड, तरन तरण-गोइंदवाल साहिब-कपूरथला रोड, अमृतसर-अमृतसर बाईपास, अमृतसर-बटाला-गुरदासपुर रोड, गुरदासपुर-अमृतसर और श्री हरगोबिंदपुर NH-503A अमृतसर-श्री हरगोबिंदपुर-उरमार टांडा-होशियारपुर रोड, पठानकोट-भोआ-सुंदर चक।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए माझे में जमीन का अधिग्रहण किया गया है। किसानों और प्रशासन के बीच जमीन के रेट को लेकर सहमति बनी, जिसके चलते गुरदासपुर और तरनतारन जिले सबसे ज्यादा पिछड़ रहे हैं। आपको बता दें कि गुरदासपुर में सिर्फ 4 फीसदी जमीन, तरनतारन में 9 फीसदी जमीन का अधिग्रहण कर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया गया है.

इस संबंध में ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन के महासचिव शोमानी अकाली दल के नेता भाई गगनदीप सिंह रियाड़ ने कहा।
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की दिल्ली-अमृतसर दूरी चार घंटे में पूरी होगी। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (KMP) की तर्ज पर बनाया जा रहा है। नवनिर्मित एक्सप्रेसवे में 21 नए प्रवेश और निकास बिंदु होंगे। जहां से वाहन चालकों को बाहर निकलने और शहर में प्रवेश करने का रास्ता दिया जाएगा। इससे न तो यातायात बाधित होगा और न ही कोई दुर्घटना होगी। अपवाद हैं अमृतसर-बठिंडा-जामनगर (गुजरात), लुधियाना-रूपनगर हाईवे, लुधियाना-बठिंडा ग्रीन फील्ड हाईवे और अंत में चंडीगढ़-अंबाला कोटपुतली ग्रीन हाईवे। ये सभी कॉरिडोर अगले 2 साल में पूरे हो जाएंगे. जिसके बाद पंजाब हाईवे की सूरत बदलने वाली है. पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्गों की बात करें तो 2014 में उनकी लंबाई 1699 किमी थी। अभी एनएच 4239 किमी लंबा है, लेकिन अगले 2 साल में और 5 कॉरिडोर पूरे होने से यह लंबाई कई किमी और बढ़ने वाली है। 699 किमी लंबे इस दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसके बनने के बाद दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में और कटरा से दिल्ली 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. फिलहाल दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी 727 किमी है और इस सड़क के बनने से यह दूरी 58 किमी कम हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *