Politics

Lok Sabha Elections: मैनपुरी से डिंपल यादव को टिकट, सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Share News
5 / 100

मैनपुरी, समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी. मैनपुरी से डिंपल यादव को टिकट दिया गया है, जबकि संभल से मौजूदा सांसद शफीकुर्रहमान वर्क को मौका दिया गया है. इसी तरह से अंबेडकरनगर से लालजी वर्मा, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, एटा से देवेश शाक्‍य, बदायुं से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्‍कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनंद भदौरिया, उन्‍नाव से अनु टण्डन और लखनऊ से रविदास महरोत्रा चुनावी मैदान में होंगे.

बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, अकबरपुर से राजाराम पाल, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद और गोरखपुर से काजल निषाद को समाजवादी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है. सपा की ओर से यह सूची ऐसे समय जारी की गई है जब महागठबंधन के प्रमुख घटक दल कांग्रेस के साथ सीट के बंटवारे को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

 

इस बीच, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा अपने सहयोगी दल- कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), को राज्य की 80 में से 18 लोकसभा सीट दिये जाने की पेशकश रास नहीं आ रही है. ये दोनों दल अपनी-अपनी ‘ताकत’ के आधार पर ज्यादा सीट की मांग कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख विपक्षी दल सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में कांग्रेस को 11 और रालोद को सात सीट देने को कहा है. कांग्रेस ने मांग की है कि उसे वर्ष 2009 में पार्टी द्वारा जीती गईं 21 से अधिक सीट दी जाएं, जबकि रालोद राज्य में सात के बजाय आठ सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है.

राजनीतिक लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीट हैं. देश में लोकसभा चुनाव इसी साल अप्रैल-मई में होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में भाजपा के 64 सांसद हैं। इसके अलावा बसपा के 10, सपा के तीन और अपना दल (सोनेलाल) के दो सांसद हैं. सोनिया गांधी राज्य की एकमात्र कांग्रेस सांसद हैं जो रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *