Live News

देश में मनी राम दीपावली, ठंड में कुम्हारों के धंधे में गर्मी

Share News
4 / 100

बुलंदशहर. आज अयोध्या में राम मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पूरा देश उल्लास और उत्साह में है. पूरे देश में दीपावली मनायी जा रही है. उत्सव के इस माहौल में भला हुआ उन गरीब कुम्हारों का जिनके बनाए दीयों से आज अयोध्या से लेकर पूरा देश का कोना कोना जगमग हो रहा है. पहली बार जनवरी के इस ठंडे मौसम में दीयों की रिकॉर्ड बिक्री हुई.

22 जनवरी को भगवान श्री राम अयोध्या में अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हुए. मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के इस दिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की थी की 22 जनवरी को देश के 140 करोड़ लोग सेलिब्रेट करें. मंदिर को सजाएं, साफ-सफाई करें और घर-घर दीप जलाएं.

ठंड में कुम्हार के धंधे में गर्मी
पीएम मोदी के इस आव्हान को देश वासियों ने हाथों हाथ लिया. लोग घरों से निकल पड़े दीये खरीदने. पीएम मोदी की इस अपील से देश तो रौशन हुआ ही. भला हुआ उन कुम्हारों का भी जिनका घंधा ठंड में एकदम ठंडा पड़ा रहता था. भारी मांग को देखते हुए कुम्हारों ने रात दिन चाक चलाया और दीये बना दिए. लोगों ने हाथों हाथ तो दीये खरीदे ही, मंदिरों और बड़े प्रतिष्ठानों के लिए ऑर्डर भी दिए. दीयों की ऐसी बिक्री हमेशा दीवाली के आसपास होती है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लोगों ने भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दीयों की खरीददारी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *