Uncategorized

PM मोदी ने पूर्वी DDFC कॉरिडोर की सौगात दी:अहमदाबाद से PM वर्चुअल जुड़े

Share News
4 / 100

PM मोदी ने देश को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की सौगात दी। गुजरात के अहमदाबाद में हुए आयोजन में PM मोदी मौजूद थे। यहां से PM ने वर्चुअली ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का लोकार्पण कर दिया। कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर सांस्कृतिक समारोह होने जा रहे हैं।

लुधियाना से कोलकाता तक 1839 KM लंबा ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (रेलवे ट्रैक) यूपी के 15 शहरों से होकर गुजर रहा है। इसमें मेरठ में न्यू परतापुर स्टेशन भी शामिल है। यहां सांसद राजेंद्र अग्रवाल मौजूद हैं। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

इस कॉरिडोर पर केवल मालगाडियां चलेंगी। रेल गलियारे के शुरू होने के बाद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के उद्यमियों, किसानों, व्यापारियों को बड़ा फायदा होगा। वो अपने प्रोडक्ट एक से दूसरे शहर-राज्य में मालगाड़ियों के जरिए आसानी से पहुंचा सकेंगे। इस गलियारे का एक बड़ा हिस्सा उत्तर प्रदेश के 15 शहरों से 1076 किलोमीटर की दूरी तय करता हुआ गुजरेगा। वेस्ट यूपी में ये कॉरिडोर मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे और मेरठ-बुलंदशहर हाईवे के ऊपर से होकर गुजर रहा है।

वेस्ट यूपी के जिला बुलंदशहर स्थित खुर्जा से पंजाब के साहनेवाल तक सिंगल लेन रेल पटरी बिछाई गई है। इसकी दूरी 447 किमी है। यूपी में ये रेलवे लाइन सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, बरहान, टूंडला, इटावा, फिरोजाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, चंदौली से होकर गुजरेगी और बिहार में प्रवेश कर जाएगी।

खुर्जा के बाद ये गलियारा डबल रेल लाइन हो जाएगा। बुलंदशहर का खुर्जा पूर्वी और पश्चिमी दोनों ही डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन बनाया गया है। उसकी वजह ये है कि यहां से दोनों कॉरिडोर निकल रहे हैं। दोनों कॉरिडोर दादरी से खुर्जा तक नई रेल लाइन डालकर आपस में जोड़े गए हैं। पूर्वी कॉरिडोर लुधियाना से कोलकाता तक है और पश्चिमी कॉरिडोर दादरी (गौतमबुद्धनगर) से मुंबई तक है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मालवाहक कॉरिडोर के लिए 3 लॉजिस्टिक हब प्रस्तावित किए हैं। इसमें एक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेगा। दूसरा हब मेरठ-मुजफ्फरनगर और तीसरा हब दादरी-ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *