Dailynews

पंजाब में इमरजेंसी जैसे हालात की तैयारी, बॉर्डर पर एंबुलेंस तैनात

Share News
4 / 100

 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर खरीद को लेकर केंद्र सरकार के ऑफर को ठुकराने के बाद किसान आज एक बार फिर ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं. इस बार किसानों ने बॉर्डर पर पुलिस की किलेबंदी तोड़ने के लिए बुलडोजर और जेसीबी जैसी भारी मशीनें लेकर तैयार हैं. इस बीच कुछ युवा प्रदर्शकारी किसानों ने बुधवार को पंजाब और हरियाणा के बीच स्थित शंभू बॉर्डर पर लगाए बैरिकेड्स की तरफ बढ़ने की कोशिश की, जिन्हें रोकने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

हालांकि किसान नेताओं ने ऐलान किया वे इन मशीनों का उपयोग नहीं करेंगे और केवल आंदोलन के नेता ही आगे बढ़ेंगे. किसानों के इस फैसले का स्वागत करते हुए हरियाणा पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि किसानों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए भारी मशीनरी जैसे जेसीबी, पोकलेन आदि का प्रयोग न करने की घोषणा का स्वागत करती है.

इस बीच सूत्रों ने खबर दी है कि केंद्र सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच आज ही 5वें राउंड की बैठक हो सकती है. इसमें सरकार की तरफ से फसलों की एमएसपी पर नया ऑफर दिया जा सकता है.

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. शहर के टिकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. सुरक्षा कंपनियों ने किसी भी संभावित स्थिति के लिए अपनी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को मॉक ड्रिल की.

फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी को लेकर केंद्र के साथ चार दौर की वार्ता विफल होने के बाद प्रदर्शनकारी किसान पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो स्थानों से बुधवार को फिर से अपना मार्च शुरू करने के लिए तैयार हैं. किसान नेताओं के साथ चौथे दौर की बातचीत में तीन केंद्रीय मंत्रियों की समिति ने रविवार को प्रस्ताव दिया था कि किसानों के साथ समझौता करने के बाद सरकारी एजेंसियां पांच साल तक दालें, मक्का और कपास एमएसपी पर खरीदेंगी. लेकिन, किसान नेताओं ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

प्रदर्शनकारी किसानों और सरकार के बीच आज फिर पांचवें दौर की बैठक हो सकती है. इस बीच हरियाणा पुलिस ने ट्वीट कर कहा, ‘किसानों द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए भारी मशीनरी जैसे जेसीबी, पोकलेन आदि का प्रयोग न करने की घोषणा का स्वागत करती है. हरियाणा पुलिस की अपील- ट्रैक्टर ट्राली का प्रयोग ना करें प्रदर्शनकारी। कानून व्यवस्था बनाए रखने में करें सहयोग.’

किसान आंदोलन के मद्देजनर पंजाब ने किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयारी की है. यहां हरियाणा से लगी सीमा पर SSF की गाड़ियां लगाई गई. वहीं हरियाणा बॉर्डर पर बड़ी संख्या में एंबुलेंस भी तैनात है. इसके साथ ही आसपास के सभी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *