Dailynews

यूपी : 33 जिलों में चेतावनी, 40 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, बारिश-ओले का अलर्ट

Share News
5 / 100

यूपी में बार-बार मौसम करवट ले रहा है। कल यानी शुक्रवार से 4 दिन के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश-ओले का अलर्ट जारी किया है। इस बार सीजन का सबसे मजबूत पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। इसका असर पूरे प्रदेश में रहेगा। इस दौरान 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो यूपी के 11 शहरों में बारिश रिकॉर्ड हुई। सबसे ज्यादा प्रयागराज और जालौन में पानी बरसा है। गुरुवार सुबह लखनऊ-कानपुर में धूप तो निकली लेकिन ठंडी हवाएं चलने से मौसम में ठंडक है।

1 मार्च को इन 33 जिलों में बारिश होगी
मौसम विभाग के मुताबिक, 1 मार्च से प्रदेश के 33 शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें ज्यादातर शहर पश्चिमी यूपी के हैं। इन शहरों में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बिजनौर, बागपत, मरेठ, गाजियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, संभल, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, पीलीभीत, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, कन्रौज, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, कानपुर नगर है।

कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं एक मजबूत विक्षोभ बना रही हैं। इसका असर कश्मीर से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश तक होगा। यह सीजन का सबसे मजबूत डिस्टर्बेंस है।

सिर्फ यूपी नहीं, बल्कि पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के कई प्रदेशों मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड में भी है। मंगलवार शाम को तेज आंधी के साथ बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। प्रदेश में आज भी बारिश होने के आसार हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कुल 46 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *