Dailynews

होली का रंग छोड़ देगा आपका संग, चुटकी बजाते ही चेहरे पर लौट आएगी चमक

Share News
4 / 100

लखनऊ: होली रंगों का त्योहार है, जो मस्ती और उल्लास से भरा होता है.इस दिन लोग एक-दूसरे को विभिन्न प्रकार के रंगों से सराबोर करते हैं. जिसमें गुलाल,पानी के रंग, प्राकृतिक रंग और पक्का रंग शामिल हैं. हालांकि होली खेलने का आनंद लेने के बाद रंगों को छुड़ाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. ऐसे में अगर आप खुद को रंग छुड़ाने की मशक्कत से बचाना चाहते हैं, तो आप लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य एवं डीन प्रो.माखन लाल के बताए हुए टिप्स आजमा सकते हैं.

प्रो. माखन लाल के लोकल 18 से बताया की होली खेलने से पहले त्वचा पर नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है. त्वचा पर नारियल का तेल या किसी अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से रंग बाद में आसानी से छुड़ाया जा सकता है.जबकि,रंग छुड़ाने के लिए चावल के आटे और शहद का इस्तेमाल एक नेचुरल स्क्रब के रूप में किया जाता है.इस मिश्रण को उबटन की तरह शरीर पर लगाने से रंग आसानी से उतर जाता है.

दही का इस्तेमाल विशेष रूप से प्रभावी
बेसन,गुलाब जल और दूध का मिश्रण बनाकर फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाने से रंग आसानी से हटाए जा सकते हैं. इसे लगाने के कुछ मिनट बाद हल्के साबून से चेहरा साफ करने से रंग उतर जाता है.जबकि,होली के रंग छुड़ाने के लिए दही का इस्तेमाल विशेष रूप से प्रभावी है.त्वचा पर लगे रंगों पर दही से हल्की मालिश करने पर रंग धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगता है. इस दौरान त्वचा को अधिक न रगड़ें क्योंकि इससे त्वचा को बेरंग हो जाता है.

इन सभी उपायों को अपनाकर आप होली के बाद भी अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं. प्राकृतिक और हर्बल तरीकों का इस्तेमाल करने से न केवल त्वचा को किसी भी प्रकार के हानिकारक प्रभाव से बचाया जा सकता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है, तो इस होली पर रंगों का मजा लें. लेकिन अपनी त्वचा की देखभाल में कोई कोर कसर न छोड़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *