Live News

बुलंदशहर में किसान के बेटे ने पास किया यूपीएससी एग्जाम

Share News
8 / 100

बुलंदशहर ऊंचागांव विकासखंड क्षेत्र के गांव रघुनाथपुर निवासी मुकेश कुमार के बेटे पवन कुमार ने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा-2024 में 239वीं रैंक पाई है। बेटे की कामयाबी पर परिवार में जश्न का माहौल है। माता-पिता समेत पूरे परिवार का कहना है कि उन्हें पवन कुमार पर गर्व है, जिसने परिवार के साथ अपने गांव और जिले का नाम रोशन किया है।

मंगलवार को यूपीएससी-2024 की परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। इस परीक्षा परिणाम में क्षेत्र के रघुनाथपुर गांव निवासी पवन कुमार ने 239वीं रैंक प्राप्त कर परिवार व जिले का मान बढ़ाया है। पिता मुकेश कुमार गांव में एक किसान हैं। माता सुमन गृहिणी हैं, जिसकी चार बहने हैं। सबसे बड़ी बहन गोल्डी बीए की परीक्षा के बाद एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ती है। दूसरी बहन सृष्टि जो वर्तमान में बीए की परीक्षा दे रही है। सबसे छोटी बहन सोनिया कक्षा 12 की पढ़ाई कर रही है।

किसान पिता ने अपने लाडले की कामयाबी पर परिवार में जश्न का माहौल है। अर्पित ने 2017 में नवोदय स्कूल से इंटर की परीक्षा पास की थी। इसके बाद इलाहाबाद से बीए की परीक्षा पास की थी। बाद में दिल्ली एक कोचिंग सेंटर में सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी। कुछ विषयों की कोचिंग ली और वेबसाइट की मदद ली।

दो साल कोचिंग के बाद अधिकतर समय उन्होंने अपने रूम पर रहकर सेल्फ स्टडी की। पवन कुमार का कहना है कि तीसरे प्रयास में उन्हें यह सफलता मिली है। इस कामयाबी में उन्हें माता-पिता और भाई का भरपूर सहयोग मिला। पिता मुकेश कुमार का कहना है कि उन्हें बेटे की कामयाबी पर बड़ा अच्छा लग रहा है। मां सुमन खुशी से फूले नहीं समा रही है। मंगलवार उनके घर पर पवन कुमार को बधाई देने व मिठाई खिलाने वालों का देर रात तक सिलसिला चलता रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *