Health

Heart Attack Symptoms: इन 5 लक्षणों को भूलकर भी न करें इग्नोर, आ सकता है हार्ट अटैक

Share News

सीने में दर्द होना : वेबएमडी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, सीने में दर्द (Chest pain) बेहद ही कॉमन लक्षण है, जो बताता है कि आपका दिल खतरे में है. यदि आपकी दिल की धमनियां ब्लॉक होंगी या फिर हार्ट अटैक आने वाला होगा तो आप सीने में दर्द, टाइटनेस, दबाव महसूस करेंगे. ऐसे में इस लक्षण और संकेत को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें.

उल्टी, इनडाइजेशन, सीने में जलन- कई बार कुछ लोगों को हार्ट अटैक आने से पहले उल्टी, मतली, इनडाइजेशन, सीने में जलन, पेट में दर्द जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. हालांकि, जरूरी नहीं कि ये समस्याएं आपको महसूस हो तो दिल की ही बीमारी हो या फिर आपको हृदयाघात आने वाला हो. लेकिन, बार-बार ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से जरूर मिल लें. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ये तमाम लक्षण हार्ट अटैक से पहले अधिक महसूस होते हैं.

हाथों में दर्द होना- दिल का दौरा पड़ने से पहले कई बार शरीर के बाईं ओर दर्द होता है, जो धीरे-धीरे फैलने लगता है. यह सीने से शुरू होता है और बाहर की ओर बढ़ जाता है. हालांकि, कुछ लोगों को मुख्य रूप से बांह में दर्द भी होता है, जो बाद में दिल के दौरे का कारण बनता है. तो आपको यदि सीने से होकर बांह में दर्द महसूस हो रहा हो, तो जरूर डॉक्टर के पास जाएं. देर करने से आपकी जान भी जा सकती है.

गले या जबड़े में दर्द होना- गले या जबड़े में दर्द होने का ये मतलब नहीं कि आपको हार्ट संबंधित समस्या हो ही. इसके कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. कई बार मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं, कफ-कोल्ड, साइनस होने पर भी गल और जबड़े में दर्द होता है. अगर आपकी छाती के बीच में दर्द या दबाव महसूस हो, जो आपके गले या जबड़े तक फैल जाए तो यह दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है. इसे सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा सहायता जरूर लें.

पसीना आना- सर्दियों के मौसम में भी आपको अधिक पसीना आए वह भी बिना किसी स्पष्ट कारण के तो इसे इग्नोर ना करें. ठंडा पसीना (cold sweat) आना दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है. यदि आपको कोई भी लक्षण या संकेत इनमें से नजर आते तो तुरंत हॉस्पिटल जाकर डॉक्टर से मिलें. अपनी शारीरिक तकलीफों को बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *