TOP STORIES

अब चर्चा में हैं ओम बिरला की बेटी : कोटा और दिल्ली से पढ़ाई, पहले प्रयास में पास की UPSC परीक्षा

Share News
12 / 100

दिल्ली (Anjali Birla UPSC Success Story). भारत में 18वीं लोकसभा का गठन हो चुका है. कोटा से तीसरी बार के सांसद ओम बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद मिला है (Lok Sabha Speaker Om Birla). इसी के साथ उनकी बेटी अंजलि बिरला भी चर्चा में आ गई है. कोटा और दिल्ली से पढ़ाई-लिखाई करने वाली अंजलि बिरला अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर चुकी हैं. पिता के स्पीकर बनते ही वह भी सुर्खियों में आ गई हैं.

यूपीएससी 2019 रिजल्ट जारी होने के बाद एक कैंडिडेट को काफी ट्रोल किया गया था. हम बात कर रहे हैं अंजलि बिरला की. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला अपने दम पर यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करने के बावजूद ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई थीं. कई न्यूज वेबसाइट्स ने उनका यूपीएससी रिजल्ट खंगाल कर फैक्ट चेक किया था. जानिए अंजलि बिरला ने कहां से पढ़ाई की है और यूपीएससी परीक्षा पास कर किस सर्विस में हैं.

ग्रेजुएशन से शुरू की तैयारी
अंजलि बिरला लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी हैं. उन्होंने कोटा के सोफिया स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की थी. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही अंजलि बिरला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के पहले ही अटेंप्ट में इसे पास कर लिया था. सिविल सेवा अधिकारी अंजलि बिरला फिल्हाल केंद्रीय रेल मंत्रालय में नौकरी कर रही हैं.

पिता से मिली थी प्रेरणा
अंजलि बिरला ने जब अपने माता-पिता को सिविल सर्विस में जाने का फैसला बताया था तो वो बहुत खुश हुए थे. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी हर कदम पर बेटी का साथ दिया था. अंजलि ने मीडिया इंटरव्यू में बताया था कि वह अपने पिता की जनसेवा से प्रेरित होकर ही इस फील्ड में आने का साहस जुटा पाई थीं. इस सफर में उनकी बड़ी बहन आकांक्षा ने भी उनकी काफी मदद की थी. सबके मोटिवेशन से ही वह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक सीएसई की तैयारी कर पाई थीं.

शानदार था अंजलि बिरला का यूपीएससी रिजल्ट
अंजलि बिरला ने साल 2019 में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा दी थी. इसमें उनका रोल नंबर 0851876 था. संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर उनका रिजल्ट उपलब्ध है (Anjali Birla UPSC Result). इसके मुताबिक, अंजलि बिरला ने यूपीएससी मेंस परीक्षा में 777 और इंटरव्यू में 176 मार्क्स हासिल किए थे (UPSC CSE 2019 Result). यूपीएससी 2019 परीक्षा में उनके कुल मार्क्स 953 थे. यह उनका पहला अटेंप्ट था.

संघ लोक सेवा आयोग फाइनल रिजल्ट जारी करने के बाद एक रिजर्व लिस्ट भी शेयर करता है. बता दें कि यूपीएससी सीएसई 2019 रिजल्ट अगस्त 2020 में जारी हुआ था. इसके बाद कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने एक रिजर्व लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एससी जैसे विभिन्न वर्गों से 89 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे. इसी में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि बिरला का नाम भी था.

2020 में यूपीएससी रिजर्व लिस्ट जारी होने पर अंजलि बिरला को काफी ट्रोल किया गया था. अंजलि बिरला ने इन सभी आरोपों को निराधार साबित किया था. उन्होंने इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट और वीडियो के जरिए अपनी तैयारी के बारे में बताया था. 2020 में लॉकडाउन की घोषणा होने पर भी उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा था, यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए मैंने डेढ़-दो सालों के लिए खुद को कमरे में बंद कर लिया था. मुझे लॉकडाउन में रहना आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *