Uncategorized

पीएम मोदी ने अबू धाबी के स्‍वामी नारायण मंदिर का किया उद्घाटन

Share News
4 / 100

अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान बुधवार सुबह से ही जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंदिर का उद्घाटन किया. यह विशाल मंदिर 27 एकड़ जमीन पर फैला है, जिसके भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का अनूठा मिश्रण रखा गया है. यहां मंदिर के दोनों तरफ गंगा और यमुना का पानी बह रहा है, जिसे खास तौर पर भारत से मंगवाया गया है.

संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में आयोजित वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने यूएई की तारीफ करते हुए गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए धन्यवाद दिया. समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने वहां लोकतंत्रिक सरकार चलाने का पाठ भी पढ़ाया.

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बने पहले हिन्दू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान बुधवार सुबह से ही जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से थोड़ी देर बाद इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे. बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) सोसायटी ने इस विशाल हिंदू मंदिर का निर्माण किया है. अबू धाबी में 27 एकड़ भूमि पर बने इस मंदिर में भारतीय संस्कृति और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की पहचान का अनूठा मिश्रण है.

पीएम मोदी की खाड़ी देश की दो दिवसीय यात्रा का केंद्र बिंदु बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन है, जो संयुक्त अरब अमीरात में दूसरा और अबू धाबी का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2019 में शुरू हुआ था, जिसके लिए संयुक्त अरब अमीरात ने दान में जमीन दी है. इस मंदिर में गंगा और यमुना का पवित्र जल, राजस्थान का गुलाबी बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है. इस मंदिर के दोनों ओर गंगा और यमुना का पवित्र जल बह रहा है, जिसे बड़े-बड़े कंटेनर में भारत से लाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *