Latest

राँची : सड़क सुरक्षा सप्ताह पर डी ए वी आनंद स्वामी पब्लिक स्कूल में चित्रांगन प्रतियोगिता का आयोजन

Share News
1 / 100

राँची (सद्दाम हुसैन), जिला परिवहन पदाधिकारी रांची के निर्देशानुसार रोड सेफ्टी वीक के तहत सड़क सुरक्षा विभाग रांची, क्राउंड लायंस एव रिलेशनस के संयुक्त तत्वावधान में डी ए वी आनंद स्वामी पब्लिक स्कूल वेस्ट हेहल पार्क हेहल रांची में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत रोड सेफ्टी पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोयन किया गया।

इस अवसर पर बच्चो ने सड़क सुरक्षा के ऊपर कई अद्भुत चित्र बनाकर सड़क सुरक्षा को लेकर रांची वासियों को जागरूक किया।

साथ ही साथ अपने अभिभावकों को यातायात नियमों का पालन कराने का संकल्प भी लिया। इस अवसर मुख्य अथिति के रूप में रोड सेफ्टी के डिस्ट्रिक इंचार्ज जमाल ख़ान, रोड सेफ्टी के इंजिनियर गौरव कुमार, स्कूल कि प्राचार्या रोशी वाधवानी आदि उपस्थित थे।
वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में क्राउंड लायंस के अध्यक्ष शुभम चौधरी,सचिव मनप्रीत सिंह छाबड़ा, नवानिहाल सिंह , रिलेशनस के निदेशक आशुतोष द्विवेदी मौजूद रहे। इस अवसर पर सुष्मिता मुखर्जी, सुषमा ठाकुर, श्रावणी तिवारी, विभा मिश्रा, कल्पना मिश्रा, कीर्ति सहगल आदि कई शिक्षक शिक्षिकाएं भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चो को जागरूक करने था। इस अवसर पर को यातायात नियमों का पालन को लेकर जागरूक भी किया गया। इस अवसर पर सभी अतिथियों ने कहा कि सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती है। सड़कों पर अक्सर दुर्घटना होती रहती है। इसी के बचाव हेतु विद्यार्थियो को सड़क सुरक्षा के नियम से भी अवगत कराया गया। सभी अतिथियों ने कहा कि हमे कभी भी दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट का उपयोग करना चाहिए।

18 साल के आयु के बाद ही दोपहिया वाहन चाहिए। हमें यातयात के नियमों का पालन करना चाहिए।कभी ट्रिपल राइडिंग नहीं करना चाहिए, सीट बेल्ट पहनकर गाड़ी चल।नी चाहिए।
हमें हमेशा सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों का ध्यान रखना चाहिए। राइडिंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। फूटपाथो पर संभलकर चलना चाहिए और जेब्रा क्रॉसिंग से ही क्रॉस करना चाहिए। गति सीमा का ध्यान रखना चाहिए।
सड़क यातायात सुरक्षा एक प्रकार का विधि या उपाय है जिससे सड़क दुर्घटना में लोगों को चोट लगने और उससे मौत होने आदि घटनाओं को कम करने का प्रयास करना ही असल लक्ष्य है। इस कार्यक्रम में अतिथियों ने विद्यार्थियो को यह भी कहा कि रोड एक्सीडेंट होने पर वीडियो और रील न बनाएं केवल जान बजाएं। रोड ऐक्सिडेंट के दौरान 108 नबर पर तुरत फोन करने को भी कहा गया। अंत में विद्यार्थियो ने अपने राजधानी वासीयो और अपने अभिभावकों को यातायात नियमों का पालन करने का संकल्प भी लिया। सभी बच्चो रोड सेफ्टी विभाग रांची,क्राउंड लायंस, एव रिलेशंस ने संयुक्त रूप से उचित पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया।

सड़क सुरक्षा के ऊपर चित्रांगन प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार है।

प्रथम पुरस्कार अभिनव राज कक्षा 7D
द्वितीय पुरस्कार आयुषी कुमारी
कक्षा 6E
तृतीय पुरस्कार छाया कुमारी कक्षा 06 D

संतावना पुरस्कार…

युवराज कुमार सांडिलय कक्षा 7C
अन्वी अपूर्वा कक्षा 7B
अन्वी पाठक 6B रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *