Hindi News LIVE

महिलाओं के लिए कमाल की है यह सरकारी स्कीम, 2 साल में हो जाएंगी अमीर

Share News

दिल्ली. महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC) की घोषणा बजट 2023 में की गई थी. यह भारत सरकार द्वारा महिला निवेशकों को ऑफर की जाने जाने वाली एक स्मॉल सेविंग्स सर्टिफिकेट है. यह योजना महिलाओं और लड़कियों को निवेश के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने के मकसद से शुरू की गई है. यह योजना महिलाओं को कम समय में अच्छा रिटर्न देने के लिए डिजाइन की गई है और सरकार इसे 2025 तक जारी रखने वाली है.

क्या MSSC को बजट 2024 में बढ़ाया गया?
नहीं, बजट 2024 में महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट पर कोई घोषणा नहीं की गई. फिलहाल ब्याज दर और निवेश की समय सीमा पहले की तरह ही रहेगी. ध्यान दें कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक 2 सालों के लिए उपलब्ध एक बार की योजना है. खाता किसी भी डाकघर में खुलवाया जा सकता है. हालांकि कुछ बैंक भी अपने यहां यह खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं.

कौन खोल सकता है अकाउंट?
इस योजना के तहत किसी भी उम्र की भारतीय महिला खाता खोल सकती है. इसके अलावा पुरुष अभिभावक भी अपने नाबालिग बेटी के लिए खाता खोल सकते हैं. यह योजना नाबालिग लड़कियों के लिए भी फाइनेंशियल प्रोडक्ट में निवेश का अवसर प्रदान करती है.

7.5 फीसदी ब्याज
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर सालाना 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है, जो हर तिमाही में खाते में जुड़ता है, लेकिन ब्याज और मूलधन मैच्योरिटी पर ही मिलता है. इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 साल है. अगर आप 2 साल के लिए इस योजना में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको 2.32 लाख रुपये मिलेंगे

इस स्कीम में पूरे 2 साल के लिए कम से कम 1000 रुपये निवेश किए जा सकते हैं. अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये प्रति खाता है. 1000 रुपये से ज्यादा 100 के मल्टीपल में ही रकम जमा की जा सकती है. खाता खोलने के 1 साल बाद कुल जमा रकम में से 40 फीसदी तक पैसा निकाला जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *