Hindi News LIVE

भाजपा ने यूपी की 5 सीटों पर चेहरे बदले, डिंपल के सामने जयवीर सिंह को, रीता बहुगुणा की जगह केशरीनाथ त्रिपाठी के बेटे को टिकट

Share News
5 / 100

लखनऊ, भाजपा की 10वीं लिस्ट आ गई है। इसमें यूपी से 7 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। मैनपुरी से डिंपल यादव के सामने पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह को टिकट दिया है, जबकि प्रयागराज से रीता बहुगुणा जोशी की जगह केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को टिकट दिया है। पांच सीटों पर इस बार नए प्रत्याशी उतारे हैं।

बलिया के मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट कट गया है। इनकी जगह पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट दिया है। गाजीपुर से इस बार पारसनाथ राय को टिकट दिया है। पिछली बार यहां जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा को टिकट मिला था। लेकिन वह चुनाव हार गए थे।

वहीं, फूलपुर से मौजूदा सांसद केशरी देवी पटेल की जगह प्रवीण पटेल को टिकट दिया है। जिन दो चेहरों को दोबारा टिकट मिला है, उनमें कौशांबी से मौजूदा सांसद विनोद सोनकर और ​​​मछलीशहर के सांसद बीपी सरोज शामिल हैं।

इन 7 सीटों से पहले भाजपा यूपी में 63 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी थी। इस तरह अब 70 सीटों पर प्रत्याशी पूरे हो गए हैं। इसके अलावा भाजपा ने 5 सीटें अपने सहयोगी दलों को दी हैं। भाजपा यूपी में 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस तरह अभी भी 5 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान बाकी है। ये सीटें हैं- कैसरगंज, देवरिया, भदोही, रायबरेली और फिरोजाबाद।

भाजपा अब तक 16 मौजूदा सांसदों का टिकट काट चुकी है। तीसरी लिस्ट में 4 सामान्य वर्ग, 1 OBC और 2 SC/ST के प्रत्याशी हैं। तीनों लिस्ट की बात करें, तो बीजेपी ने सामान्य वर्ग के 29, OBC के 24 और SC/ST के 17 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *